शहर के पांच नालों में पहली बार प्रयोग हो रही नई टेक्नोलाजी

गंगा में डाला जा रहा है नालों का साफ पानी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: देखेंगे तो आंखों को यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है। शहर के पांच नालों में पहली बार इस देसी तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इसके जरिए सीवर के गंदे पानी को मिनरल वाटर सा साफ कर गंगा-यमुना में छोड़ा जा रहा है। नमामि गंगे प्रोजेक्ट तहत इस टेक्नोलाजी को ऋषिकेश और लखनऊ के बाद प्रयाग में पहली बार इंट्रोड्यूस किया गया है। इससे 60 एमएलडी सीवर का पानी रोजाना साफ किया जा रहा है।

पूरी तरह केंद्रित है सरकार का ध्यान

पिछले कई साल में गंगा के पानी को शुद्ध करने के लिए तमाम सरकारों ने कई प्रयोग किए हैं। अब पहली बार कुंभ मेले के दौरान जियो सिंथेटिक डिवाटरिंग ट्यूट तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इसके रिजल्ट पर प्रदेश और केंद्र सरकार का ध्यान केंद्रित है। सफल हुआ तो देशभर की तमाम नदियों का शुद्धिकरण इस तकनीक से किया जाएगा। फिलहाल शहर पांच नालों लोटे हरन, अरैल, सलोरी, मवैया और राजापुर में यह ट्यूब लगाए गए हैं। इन नालों का पानी गंगा और यमुना में गिरता है।

ऐसे काम करती है तकनीक

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली की इनजियो कांट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड को यह काम दिया गया है। इस तकनीक को जल निगम एग्जीक्यूट कर रहा है।

-सबसे पहले नालों में पंप डाले जाते हैं। यह पंप 300 मीटर क्यूब प्रति घंटे की स्पीड से नाले के गंदे पानी को निकालकर डोजर में भर देते हैं।

-इसमें पहले से पॉलीमर मिक्स होता है। इसके बाद प्रेशर के जरिए गंदे पानी को जियो ट्यूब में भेजा जाता है।

-यहां पानी में शामिल बैक्टीरिया, वायरस, गंदगी आदि टृयूब में पफंस जाती है।

-ट्यूब की दूसरी ओर से निकलने वाला जल पूरी तरह पारदर्शी होता है। इसे नहाने में उपयोग किया जा सकता है। इस पानी को सीधे गंगा और यमुना में डाला जा रहा है।

इन नालों का इतना पानी हो रहा साफ

लोटे हरन 4.45 एमएलडी

अरैल 2 एमएलडी

सलोरी 10 एमएलडी

मवैया 26.06 एमएलडी

राजापुर 18 एमएलडी

टोटल- 60.51 एमएलडी

यह पूरी तरह देसी तकनीक है। जिसमें सीवर के गंदे पानी को क्रिस्टल क्लीयर करके नदियों में छोड़ा जाता है। शासन और प्रशासन की तरफ से अच्छे कमेंट्स मिले हैं। उम्मीद है जल्द ही बाकी नालों में भी यह तकनीक इस्तेमाल की जाएगी।

-रजनीश मेहरा, डायरेक्टर एंड सीईओ, इनजियो कांट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड

Posted By: Inextlive