- रॉ-मैटीरियल के रखरखाव और लगातार आ रही शिकायतों के बाद हुई एफएसडीए की छापेमारी

- पनीर और मिल्क प्रोडक्ट्स के तीन सैम्पल्स कलेक्ट करके लखनऊ जांच को भेजे गए

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आप भी पिज्जा, बर्गर, चाउमीन जैसे फास्ट फूड खाने के शौकीन हैं तो इन गर्मियों में जरा अलर्ट रहिएगा। वरना स्वाद के चक्कर में आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने जेड स्क्वॉयर मॉल में मैकडोनाल्ड और डॉमिनोज आउटलेट्स पर छापा मारकर पनीर और दूध के सैम्पल कलेक्ट कर जांच के लिए लखनऊ भेजा है।

पनीर का विरोध

गर्मियों में फास्ट फूड के रखरखाव और लगातार आ रही शिकायतों के बाद फूड सेफ्टी एंड ड्रग अथॉरिटी (एफएसडीए) की टीम ने जेड स्क्वॉयर स्थित मैकडोनाल्ड और डॉमिनोज आउटलेट पर छापा मारा। फूड इंस्पेक्टर सलिल सिंह, संजय और अमित सबसे पहले मैकडोनाल्ड आउटलेट के गोदाम में गए। यहां से टीम मेम्बर्स कोल्ड रूम पहुंचे। यहां पनीर में गड़बड़ी का शक हुआ तो टीम ने नमूना भरना शुरू किया। यह देखकर आउटलेट के कर्मचारी विरोध पर उतारू हो गए।

प्रोपराइटर फूड आइटम भी

पनीर का नमूना भरने के बाद टीम मेम्बर्स ने प्रोपराइटरी फूड आइटम्स चेक करने शुरू किए। इस पर वहां पैकेट में मिल्क प्रोडक्ट मिला। टीम ने इसे भी जांच करवाने का फैसला किया। छापेमारी के दौरान आउटलेट की बिलिंग और सेल रिकॉर्ड भी चेक करके टैली किया गया। इस दौरान टीम मेम्बर्स ने कस्टमर्स से भी बात करके फास्ट फूड आइटम्स की क्वालिटी के बारे में जानकारी की।

रखरखाव की भी चेकिंग

एफएसडीए टीम मेम्बर्स ने डॉमिनोज आउटलेट पर भी छापा मारा। यहां पनीर के रखरखाव का तरीका चेक किया गया। सलिल सिंह ने बताया कि पनीर को प्रिजर्व करने का विशेष तरीका होता है। इसे बेसन में लपेटकर शून्य से -ब् डिग्री टेम्परेचर तक फ्रीजर में रखा जाता है, जिससे वो खराब न हो जाए। यहां पनीर फ्रीजर में प्रिजर्व किया गया था। मगर, पनीर की क्वालिटी चेक करने के लिए एक सैम्पल यहां भी कलेक्ट किया गया। फूड ऑफिसर सलिल सिंह के मुताबिक तीनों सैम्पल्स को कलेक्ट करके लखनऊ लैब भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Posted By: Inextlive