-डायल 100 परियोजना के तहत पीआरवी अधिकारियों को मिलेगा फ्यूल कार्ड

-यूपी पुलिस में पहली बार सेंट्रलाइज्ड फ्यूल मैनेजमेंट एंड पेमेंट सिस्टम के तहत होगा वर्क

>BAREILLY: अक्सर पुलिस की गाडि़यों का पहिया फ्यूल न होने की वजह से थम जाता है। जिसको लेकर व्हीकल में तैनात ड्राइवर भी परेशान होते हैं, लेकिन अब डायल 100 परियोजना के तहत चलने वाले पब्लिक रिस्पॉन्स व्हीकल (पीआरवी)) के तहत ऐसा नहीं होगा। यूपी पुलिस में पहली बार सेंट्रलाइज्ड फ्यूल मैनेजमेंट एंड पेमेंट सिस्टम लागू किया गया है। इसका मतलब साफ है कि तेल पीआरवी व्हीकल की राह में रोड़ा नहीं बनेगा और इससे कहीं न कहीं पब्लिक को ही समय पर हेल्प मिल सकेगी।

पुलिस लाइन में मिलता है तेल

पुलिस में मौजूदा समय में चलने वाली गाडि़यों को तेल पुलिस लाइन के पेट्रोल पंप से मिलता है। इसके लिए गाडि़यों को अपने थाने से कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। कई थाने पुलिस लाइन से 35 से 40 किलोमीटर की दूरी पर भी बने हैं। थाने से पुलिस लाइन पहुंचने में काफी तेल बर्बाद हो जाता है। इसके अलावा कई बार तेल को लेकर ड्राइवर भी खेल कर देते हैं लेकिन नए सिस्टम के तहत ऐसा नहीं हो सकेगा।

ऑफिसर्स के पास होगा फ्यूल कार्ड

डायल 100 परियोजना 20 अक्टूबर से शुरू होने वाली है। इस परियोजना के तहत पीआरवी चलाई जा रही है। बरेली में 58 गाडि़यां पहुंचेगी। इन पर तैनात एसआई को पीआरवी अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा व्हीकल पर एक ड्राइवर और एक कांस्टेबल भी तैनात होगा। पीआरवी अधिकारी को फ्यूल कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड के जरिए वह किसी भी लोकल पंप पर फ्यूल गाड़ी में भरवा सकेगा। कार्ड तेल लेने के लिए ऑथराइज्ड होगी और सेंट्रलाइज्ड सिस्टम के तहत वर्क करेगा। इसके तहत तेल की कीमत का डिजिटल ट्रांजेक्शन होगा। इससे कोई भी तेल की चोरी भी नहीं कर सकेगा।

40 हजार पीआईओ रजिस्टर्ड

बरेली में डायल 100 के तहत अब तक 40 हजार प्वाइंट ऑफ इंट्रेस्ट रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इसके अलावा अलग-अलग चरणों में ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहा है। 290 पीआरवी स्टाफ की ट्रेनिंग समाप्त हो चुकी है। डिस्ट्रिक्ट के 56 कांस्टेबल, 105 पीएसी जवान और 122 होमगार्ड की ड्राइविंग की ट्रेनिंग हो रही है। 14 और 15 अक्टूबर को थाना स्टाफ की ट्रेनिंग हुई है और 16 अक्टूबर को पुलिस लाइन में सीओ और एसएचओ की ट्रेनिंग संपन्न हुई।

डायल 100 के तहत सभी प्रोसेस पूरी की जा रही है। लोकल पेट्रोल पंप से गाडि़यों में तेल भरवाने का भी सिस्टम लागू किया जा रहा है।

ओपी यादव, नोडल अधिकारी डायल 100 बरेली

Posted By: Inextlive