- एलयू में जनवरी तक सेमेस्टर एग्जाम होने हैं

- फरवरी के लास्ट से शुरू होगा एनुअल एग्जाम

shyamchandra.singh@inext.co.in

LUCKNOW : एलयू में 2018-19 के सत्र में यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स को 30 से 35 दिनों की ही रेगुलर क्लास मिलने की आशंका है, जिससे इनका सिलेबस पूरा करना एलयू के लिए चुनौती होगा। एलयू में यूजी और पीजी सेमेस्टर एग्जाम का जो सिस्टम अभी चल रहा है, उसमें मुश्किल से ही सेमेस्टर क्लास संचालित करने का समय मिल रहा है। यूनिवर्सिटी प्रशासन फरवरी में एनुअल एग्जाम कराने की तैयारी कर रहा है। जनवरी माह में एग्जाम फॉर्म और प्रैक्टिकल का काम शुरू हो जाएगा।

दो माह लंबा सेमेस्टर एग्जाम

एलयू में इस साल से यूजी में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया है। 15 नवंबर से यूजी के पहले सेमेस्टर एग्जाम शुरू हुए हैं, जो 10 दिसंबर को खत्म होंगे। जिससे यूजी के सेकंड और थर्ड इयर के रेगुलर कोर्स की क्लासेस चलाने में दिक्कतें आ रही हैं। वहीं 15 दिसंबर से पीजी के एग्जाम शुरू होंगे, जो 15 जनवरी के करीब खत्म होंगे। जिससे यूजी के सेमेस्टर एवं सेकंड व थर्ड इयर की क्लासेस प्रभावित हो सकती हैं।

कॉलेजों की भी यही स्थिति

एलयू से संबंधित कॉलेजों में भी सेमेस्टर एग्जाम के कारण एलयू जैसा ही माहौल है। कई कॉलेज बीएड, लॉ और सेमेस्टर एग्जाम का सेंटर बने हैं। जिससे यहां यूजी के ट्रेडिशनल कोर्स की क्लासेस नहीं चल पा रही हैं। कॉलेजों में 31 दिसंबर तक पेपर होने हैं। वहीं एलयू की तरह कॉलेजों में भी 25 दिसंबर से विंटर ब्रेक होने जा रहा है, जो जनवरी के पहले वीक तक चलेगा।

एनुअल एग्जाम की तैयारी

यूजी और पीजी के सेमेस्टर एग्जाम के बाद मध्य जनवरी से एलयू व कॉलेजों में यूजी के सेकंड और थर्ड इयर के एनुअल एग्जाम होने हैं। इसलिए एग्जाम फॉर्म भरने के काम के साथ ही प्रैक्टिकल एग्जाम भी शुरू होने वाले हैं। ऐसे में फरवरी के लास्ट से प्रस्तावित एनुअल एग्जाम से पहले एलयू के सभी डिपार्टमेंट और कॉलेजों को कोर्स पूरा कराने के लिए करीब 50 दिन ही मिलेंगे, इसमें भी 11 दिन छुट्टियां पड़ेंगी। इस तरह देखा जाए तो कोर्स पूरा कराने के लिए एलयू को केवल 30 से 35 दिन ही मिलेंगे।

बाक्स

तीन साल तक ऐसी ही स्थिति

अभी यूजी में पहला सेमेस्टर हुआ है। मई में सेकंड सेमेस्टर कराना होगा। केवल यूजी के पूरे सेमेस्टर सिस्टम में एकरूपता लाने के लिए तीन साल का समय लगेगा। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के अनुसार इस बीच उन्हें दो साल यूजी के एनुअल एग्जाम भी कराने होंगे। इसके बाद ही यूजी और पीजी सेमेस्टर एग्जाम एक साथ कराए जा सकेंगे।

कोट

यूजी में इस साल सेमेस्टर सिस्टम लागू हुआ है। अगले तीन साल तक एग्जाम कराने का अतिरिक्त दबाव है। तीन साल बाद यूजी और पीजी के सेमेस्टर एग्जाम एक साथ पटरी पर आ सकते हैं।

प्रो। एके शर्मा, परीक्षा नियंत्रक

Posted By: Inextlive