नमामि गंगे के तहत अब तक कानपुर में गंगा को साफ करने के लिए 1000 करोड़ से ज्यादा का बजट खपाया जा चुका है.

आई एक्सक्लूसिव

 

-पिछले 2 हफ्ते से गंगा की तली नहीं हो रही साफ, घाटों पर भी गंदगी

-नगर आयुक्त ने कंपनी को जारी किया नोटिस, स्थिति पर जताई आपत्ति

-नमामि गंगे के तहत 3.45 करोड़ रुपए से 20 घाटों पर होनी थी सफाई

kanpur@inext.co.in
KANPUR सफाई के नाम पर किस तरह से जिम्मेदार कंपनियां 'घोटाला' कर रही हैं, इसका एक नया कारनामा सामने आया है। पिछले 15 दिनों से गंगा की तली में गंदगी को साफ करने वाली ट्रांसस्कीमर और कूड़ा उठाने वाली कन्वेयर मशीन भी खराब पड़ी है। इसके चलते गंगा सफाई का कार्य पूरी तरह से ठप हो चुका है। यही नहीं 3.45 करोड़ से कानपुर के 20 घाटों की सफाई व्यवस्था भी लापरवाही की भेंट चढ़ चुकी है। सभी घाटों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

नगर आयुक्त ने िदया नोटिस
नगर आयुक्त के निर्देश पर सहायक नगर आयुक्त स्वर्ण सिंह ने गंगा घाटों का निरीक्षण किया था। जिसमें इस घोर लापरवाही की पोल खुल गई। मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने विशाल भारत प्रोटेक्शन फोर्स को नोटिस जारी किया है। कानपुर के 20 घाटों की सफाई नमामि गंगे के तहत की जानी थी। इसके लिए हर घाट पर सफाई कर्मचारी भी नियुक्त किए गए थे। 3 साल तक कंपनी को सफाई का जिम्मा दिया गया है। लेकिन दोपहर 2 से रात 10 बजे तक कोई सफाई कर्मी घाट पर सफाई नहीं करता है।

बारिश की वजह से लापरवाही
सूत्रों की मानें तो ठेकेदार ने बारिश की वजह से गंगा सफाई का कार्य छोड़ दिया है। गंगा में दिन पर दिन चढ़ता पानी इसकी वजह बताया जा रहा है। लेकिन अभी तक सिर्फ एक ही बारिश हुई है। गंगा में जलस्तर अब भी सफाई करने लायक है। सफाई न होने की वजह से गंगा में पूजन सामग्री, पॉलिथीन और कपड़े की मात्रा बढ़ती जा रही है। गंगा किनारे भी गंदगी का अंबार लगता जा रहा है।

इन कार्यो को करने में भी लापरवाही

वर्क कानपुर बिठूर

श्रद्धा कलश 11 लाख 9 लाख

डस्टबिन 5.04 लाख 7.58 लाख

सफाई कर्मी 93.78 लाख 70.39 लाख

नाला क्लीनिंग 109.96 लाख 11.20 लाख

कुल 3.45 करोड़ 2.61 करोड़

-----------

इन घाटों पर कार्य
मैग्जीन घाट, भैरव घाट, गुप्तार घाट, मैस्कर घाट, बाबा घाट, काली घाट, श्याम घाट, कमलेश्वर घाट, गणेश घाट, रानी घाट, गंगा बैराज घाट, कोयला घाट, गोला घाट, सिद्धनाथ घाट, सरसैया घाट, आनंदेश्वर घाट, मौनी घाट आदि।

घाटों की सफाई में कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती जा रही थी। निरीक्षण के दौरान गंगा की क्लीनिंग भी बंद पाई गई। कंपनी को नोटिस दिया गया है।
-संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive