-देव दीपावली पर देश-दुनिया से उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने उठाया कदम

-आज के दिन गैर जिले से आने वाली नौकाओं को गंगा में नहीं मिलेगी इंट्री

-अस्सी से राजघाट तक बोट संचालन के लिए बना नया रूट

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में धरती पर स्वर्ग देखने का सौभाग्य देश दुनिया के लाखों लोगों को आज मिलने वाला है। देवी-देवताओं के धरा पर उतरने की मान्यताओं का पर्व देव-दीपावली का स्वर्ग जैसा नजारा देखने के लिए देश और दुनिया से लोग आ रहे हैं। घाटों पर जनसमूह हिलोरे मारेगा तो गंगा की लहरों पर हजारों की संख्या में नावें इठलाती दिखायी देंगी। प्रशासन के लिए इस अपार जनसमूह को मैनेज करना एक बड़ी चुनौती है तो गंगा में नावों को नियंत्रित करना उनके लिए टेढ़ी खीर। पर प्रशासन ने इसके लिए पहली बार खास तैयारी की है। जी हां, गंगा नदी में पहली बार नावों के लिए ट्रैफिक प्लान लागू किया है। खास बात यह है कि केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल, सूबे के गवर्नर राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा फिल्म अभिनेता अनिल कपूर भी इस खास नजारे को देखने के लिए बनारस आ रहे हैं।

इस खास दिन पर गंगा में नावों, मोटरबोट व बजड़ों की बेतरतीब आवाजाही को देखते हुए जिला प्रशासन ने इस बार देवदीपावली के दिन नदी में ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया है। नियम का पालन नहीं करने वाले नाविक पर जुर्माना तक ठोंका जाएगा। यही नहीं, गैर जिलों से आने वाली नौकाओं को आज के दिन बैन रखा गया है। मिर्जापुर से आने वाली नौकाओं को रामनगर बंदरगाह की ओर रोक दिया जाएगा। उधर, चंदौली से आने वाली नौकाओं को खिड़कियां घाट से काफी पहले रोक दिया जाएगा। सिटी में अस्सी से राजघाट की ओर जाने वाली नावें, मोटरबोट और बजड़ों को नदी के बीचोबीच से होकर गुजरना होगा और राजघाट से अस्सी की ओर जाने वाली नौकाओं को घाट के किनारे-किनारे होकर गुजरना होगा।

क्षमता से कम बैठाएंगे सवारी

जिला प्रशासन और नाविकों के बीच हुई मीटिंग के बाद सभी मोटरबोट और बोट्स सहित बजड़ों पर नोटिस चस्पा कर दिया गया है। इस पर बोट मालिक का नाम, मोबाइल नंबर और सवारियों की क्षमता संख्या भी दर्ज किया गया है। अब जैसे कि एक मोटरबोट में सवारियों को बैठाने की क्षमता 30 है तो उसमें 20 सवारी ही बैठाएंगे। जल पुलिस को इसकी मॉनिटरिंग सौंपी गई है। गुरुवार की रात तक नौकाओं को दुरुस्त करने से लेकर प्रशासन की ओर से चेकिंग अभियान तक चला।

नशेबाजों को बैठाया तो कार्रवाई

पुलिस प्रशासन संग हुई बैठक में नाविकों को यह सख्त आदेश दिया गया है कि आज के दिन कोई भी नशा करके बोट नहीं चलाएगा। यह भी ध्यान रखेगा कि नशा करके आने वाले किसी श्रद्धालु को नाव पर सवार भी नहीं कराएंगे। किसी भी प्रकार का कोई एसिड या अल्कोहल भी साथ में नहीं रखेंगे। नाव में तीन से चार लाइफ जैकेट और ट्यूब का होना बेहद जरूरी है। नियम के विपरीत यदि कोई मिला तो उस पर सीधे कानूनी कार्रवाई तय है।

बाक्स--

डेढ़ लाख में बजड़ा, 20 हजार में मोटरबोट

देव दीपावली के दिन यदि श्रद्धालु अचानक चाहें कि वह बोट की सवारी कर लें तो यह भूल जाएं। पर्व को देखते हुए सभी नावों, मोटरबोट्स और बजड़ों तक को बुक कर लिया गया है। बजड़े की बुकिंग जहां एक से डेढ़ लाख रुपये में हुई है तो वहीं मोटरबोट की बुकिंग पंद्रह से बीस हजार रुपये में हुई है। छोटी नाव भी चार से पांच हजार रुपये में बुक है।

एक नजर

30

बजड़ों का अस्सी से राजघाट के बीच मेंसंचालन किया जा रहा है।

850

के करीब हैं मोटरबोट और नाव

100

से अधिक बिना रजिस्ट्रेशन के चल रही हैं नावें

वर्जन--

जिला प्रशासन की ओर से गंगा में बने ट्रैफिक प्लान के तहत ही नौका संचालन की अनुमति दी गई है। जिसका सभी नाविकों को पालन करना अनिवार्य है।

बाबू साहनी, नाविक आरपी घाट

Posted By: Inextlive