भीषण गर्मी से पिछले 3 दिनों से लगातार गंगा के जलस्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है. अब तक 11 इंच तक जलस्तर गिर चुका है. ऐसे में जलकल ने जलसंकट से उबरने के उपाय शुरू किए हैं.

kanpur@inext.co.in
KANPUR :
भीषण गर्मी में जल संकट भी खड़ा हो सकता है. कारण, पिछले 3 दिनों से लगातार गंगा के जलस्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसको देखते हुए जलकल ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. जलकल सचिव आरबी राजपूत के मुताबिक वेडनसडे को 357 फीट पर जलस्तर पर पहुंच चुका है. 3 दिन पहले तक 358.1 फीट जलस्तर बना हुआ है. गंगा में बंधा बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही पंपों को भी लगाया जा रहा है. जिससे पानी को लाइनों तक पहुंचाया जा सके. स्थिति को देखते हुए सिंचाई विभाग ने गंगा बैराज में पानी को स्टोर करना शुरू कर दिया है. सिर्फ 3 चैनल के माध्यम से ही बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है.

शहर में पानी की बर्बादी जारी
गर्मियों में हर साल पानी की बर्बादी करने वालों पर कड़ाई की जाती है. लेकिन नगर निगम ने अभी तक गाड़ी धुलाई सेंटर को बंद करने के आदेश जारी नहीं किए हैं. शहर में 250 से ज्यादा धुलाई सेंटर रोजाना लाखों लीटर पानी की बर्बादी करते हैं. शास्त्री नगर, रामबाग, बकरमंडी सहित अन्य इलाकों में धड़ल्ले से धुलाई सेंटर चल रहे हैं.

Posted By: Manoj Khare