- प्लॉट देने के नाम पर अमित कंछल पर लाखों की ठगी का है आरोप

- नोएडा, इंदिरानगर व औरैया के तीन पीडि़तों ने हजरतगंज कोतवाली में दर्ज कराया था मुकदमा

LUCKNOW : व्यापारी नेता व पूर्व सांसद बनवारी लाल कंछल के बेटे अमित कंछल समेत दो लोगों के खिलाफ हजरतगंज पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की है। आरोप है कि अमित कंछल ने कंछल ग्रुप रियल एस्टेट कंपनी बनाकर प्रदेश भर के कई लोगों से प्लॉट के नाम पर करोड़ों रुपये ठग लिये हैं। जिसके बाद पुलिस ने बुधवार को यह कार्रवाई की है। वहीं, बुधवार को नोएडा, इंदिरानगर व औरैया निवासी तीन भुक्तभोगियों ने कंछल ग्रुप के तीन निदेशकों अमित कंछल, सचिन कंछल और अतिन कंछल के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज कराई है।

प्लॉट बेचने के नाम पर ऐंठी रकम

सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया में कार्यरत कृष्ण कुमार अवस्थी नोएडा में रहते हैं। कृष्ण कुमार ने बताया कि वर्ष 2015 में उन्हें कंछल ग्रुप द्वारा गोमती नगर में डेवलप किये जा रहे प्रोजेक्ट की जानकारी मिली। जिसके बाद उन्होंने अपने मित्र इंदिरानगर निवासी भूपनारायण शुक्ल के साथ इस प्रोजेक्ट में प्लॉट खरीदने का निर्णय लिया। जब उन्होंने कंपनी में संपर्क किया तो कर्मचारी बृजेश मौर्य ने हजरतगंज के जॉपलिंग रोड स्थित सूरजदीप कॉम्पलेक्स स्थित शिवांश इंफ्रा स्टेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के दफ्तर में उसकी मुलाकात कंपनी के डायरेक्टर अमित, अतिन व सचिन कंछल से कराई। कृष्ण कुमार ने बताया कि उन्होंने तीनों से गोमतीनगर स्थित ऑर्चिड रेजीडेंसी में प्लॉट खरीदने की बात की। बात तय होने पर उन्होंने एक लाख रुपये एडवांस अतिन को दे दिये। इसके बाद मार्च 2015 में 2.63 लाख रुपये उनके अकाउंट में ट्रांसफर किये।

दूसरे को बेच डाला प्लॉट

कृष्ण कुमार ने बताया कि रुपये देने के बाद जब उन्होंने कंछल बंधुओं से जमीन की रजिस्ट्री करने को कहा तो वे टालमटोल करने लगे। हताश होकर उन्होंने अपनी रकम वापस मांगे लेकिन, आरोपियों ने वह भी देने से इंकार कर दिया। बताया गया कि जब उन्होंने खुद पड़ताल की तो पता चला कि कंछल बंधुओं ने उनका प्लॉट अमेठी निवासी शख्स को बेच डाला है। सीओ मिश्र के मुताबिक, कृष्ण कुमार की तरह भूपनाथ शुक्ला ने अपने व पत्‍‌नी कामिनी के नाम से दो प्लॉट बुक कर 7.50 लाख रुपये व औरैया निवासी हरीश यादव ने एक प्लॉट खरीदने के लिये 5.50 लाख रुपये दिये थे लेकिन, उन्हें भी प्लॉट नहीं मिले। आखिरकार कृष्ण कुमार के भांजे संजय ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में की। जिसके बाद हजरतगंज पुलिस ने अमित, अतिन व सचिन कंछल के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज कर ली। इंस्पेक्टर हजरतगंज राधारमण सिंह ने बताया कि कि आरोपी अमित कंछल के बारे में जानकारी की गई तो पता चला कि वह शातिर अपराधी है और साथी प्रदीप अग्रवाल के साथ मिलकर कई लोगों से प्लॉट बेचने के नाम पर ठगी की है। वजीरगंज थाने में उसके खिलाफ कई एफआईआर दर्ज हैं। जिसके बाद उसके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है।

Posted By: Inextlive