- गैस कनेक्शन से कनेक्ट होगा आधार नंबर और बैंक अकाउंट

- उपभोक्ता के खाते में भेजी जाएगी सब्सिडी की धनराशि

- 31 मार्च तक का ग्रेस पीरियड, उसके बाद सामान्य दरों पर मिलेगा गैस सिलेंडर

Meerut : नए वर्ष के पहले दिन से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन एलपीजी योजना पूरे देश में लागू की जा रही है, जिसमें सब्सिडी की धनराशि उपभोक्ता के खाते में भेजी जाएगी। एक जनवरी से फ्क् मार्च तक का समय ग्रेस पीरियड रहेगा। इस दौरान जो ग्राहक लिंक नहीं रहेंगे, उन्हें सस्ती दर पर गैस मिलती रहेगी। जबकि एक जुलाई के बाद सब्सिडी की रकम से हाथ धोना पड़ेगा।

ये रही मोहलत

एक अप्रैल से घरेलू रसोई गैस बाजार दर पर मिलेगी। ऐसे उपभोक्ता जो एक अप्रैल से पहले आधार कार्ड या बैंक खाते के जरिए लिंक नहीं होंगे उन्हें तीन माह की सशर्त मोहलत मिलेगी। फ्0 जून तक उन्हें बाजार दर पर सिलेंडर खरीदना पड़ेगा लेकिन इस पर मिलने वाली सब्सिडी सरकार अपने पास रखेगी। जैसे ही उपभोक्ता योजना से जुड़ेगा, वैसे ही सब्सिडी की धनराशि खाते में चली जाएगी।

नहीं मिलेगी रियायत

योजना अंतर्गत फ्0 जून तक जितने उपभोक्ता जुड़ जाएंगे, उन्हें सब्सिडी का लाभ मिलता रहेगा। एक जुलाई से बाजार दर पर ही सिलेंडर खरीदना पड़ेगा। कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी। जून के बाद जो उपभोक्ता जुड़ेंगे उनके खाते में वर्ष के बचे हुए सब्सिडी के सिलेंडर पर ही सब्सिडी की रकम भेजी जाएगी।

ऐसे जुड़ेंगे उपभोक्ता

फॉर्म चार भरकर उपभोक्ता अपने वितरक के यहां जमा करेंगे। इसमें उपभोक्ता को क्7 अंकों की एलपीजी आइडी भरनी होगी। उपभोक्ता संख्या के साथ ही मोबाइल नंबर भी डालना अनिवार्य होगा। दूसरे क्लाज में बैंक का नाम, शाखा, आईएफएससी कोड व खाता नंबर भरा जाएगा। फार्म पूरी तरह भरकर उपभोक्ता वितरक के पास जमा कर देगा। वितरक इसे कंप्यूटर में फीड करेगा। इसके बाद बैंक उसे वेरीफाई करेगा। वेरीफिकेशन के बाद उपभोक्ता के पास मैसेज आएगा जिसे बीटीसी (बैंक ट्रांसफर कंप्लाएंट) नाम दिया गया है।

यह है प्रक्रिया

फॉर्म क् : जिनके पास आधार कार्ड है, उन्हें फार्म एक भरकर बैंक में देना है। इस प्रक्रिया में आधार नंबर को बैंक के खाते के साथ जोड़ दिया जाएगा।

फॉर्म ख् : इसे भरकर वितरक को दिया जाना है। वितरक अपने डाटा में आधार नंबर जोड़ लेगा। इसके बाद नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया, ऑयल कंपनी व बैंक डाटा का मिलान कर ग्राहक को मैसेज भेजेंगे। इस प्रक्रिया को आधार ट्रांसफर कंप्लाएंट नाम दिया गया है।

तब भी भरना होगा फॉर्म

उन उपभोक्ताओं के लिए जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं उन्हें फार्म फ् भरना होगा। इसमें ग्राहक को कैंसिल्ड चेक व बैंक पासबुक की फोटोकापी बैंक में जमा करनी होगी। हालांकि यह व्यवस्था अभी बैंकों में कारगर नहीं हो सकी है। इसलिए विकल्प के तौर पर फार्म चार भरवाया जा रहा है।

डाल दी जाएगी रकम

घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए सतर्क होने का समय है। उपभोक्ता एक जनवरी से पहले आधार कार्ड या बैंक खाते के जरिए अपना कनेक्शन लिंक करा लें। योजना की खास बात यह कि पहली बुकिंग के साथ ही उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की रकम डाल दी जाएगी। उपभोक्ताओं के पास तीन माह का समय शेष है। इसमें चूके तो सब्सिडी से हाथ धोना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को एक अप्रैल से बिना सब्सिडी के सिलेंडर जिसकी मौजूदा कीमत 87क् रुपए है, का पूरा भुगतान करना होगा।

सभी उपभोक्ताओं को फार्म भरकर जमा करने हैं। भले ही उस पर आधार कार्ड हो या नहीं। जनवरी से मार्च के भीतर सभी को आधार कार्ड लिंक कराने होंगे। हॉकरों के जरिए डिलीवरी के वक्त उपभोक्ताओं को फार्म चार भिजवाया जा रहा है। उपभोक्ता इसे भरकर एजेंसी पर जमा कराएं।

- पी। प्रकाशन, उप प्रबंधक, एलपीजी सेल्स, इंडेन

Posted By: Inextlive