RANCHI : गैस अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के मुख्य प्रबंधक निर्माण एसके कटियार ने बताया कि जगदीशपुर हल्दिया गैस की नेशनल ग्रिड की सफलता पर ही गोरखपुर, बरौनी और ¨सदरी उर्वरक संयंत्रों का भविष्य निर्भर करता है। जगदीशपुर में प्राकृतिक गैस का स्रोत कावेरी गैस बेसिन-6 होगा। यह हाजिरा विजयपुर पाइप लाइन से जगदीशपुर को आपूर्ति होगी। वहीं हल्दिया में पूर्वी भारत का गैस रिसी¨वग सेंटर बनेगा। यहां फिलहाल ओमान से आयातित गैस आएगी। उससे ¨सदरी कारखाना चलेगा।

कैबिनेट की मिल चुकी है मंजूरी

¨सदरी : कोल इंडिया लिमिटेड, नेशनल थर्मल पावर तथा इंडियन ऑयल कारपोरेशन के संयुक्त उपक्रम हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड ने ¨सदरी में उर्वरक प्लांट के निर्माण के लिए 370 एकड़ जमीन की पहचान कर ली है। चिन्हित जमीन पूरी तरह खाली है। नई कंपनी के जमीन के नक्शे को केन्द्रीय कैबिनेट ने भी स्वीकृति दे दी है।

कोल इंडिया बनाएगी प्लांट

¨सदरी उर्वरक संयंत्र में एफसीआइ का 11 फीसदी हिस्सेदारी होगी। नई कंपनी 300 एकड़ में यूरिया प्लांट तथा 70 एकड़ में ग्रीन बेल्ट का निर्माण करेगी.¨सदरी में 1.2 मिलियन टन वार्षिक उत्पादन क्षमता वाले यूरिया संयंत्र का निर्माण करेगा। कोल इंडिया को ¨सदरी उर्वरक संयंत्र के निर्माण की जिम्मेवारी दी गई है।

Posted By: Inextlive