- अस्पतालों के गेट से ओटी तक लगेंगे सीसीटीवी

- स्वास्थ्य मंत्री ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

LUCKNOW:प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मेन गेट से लेकर ऑपरेशन थिएटर तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गुरुवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थनाथ सिंह ने अधिकारियों को सीसीटीवी लगवाने और उन्हें क्रियाशील कराने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों में मरीजों को स्ट्रेचर, व्हील चेयर या एंबुलेंस जैसी सुविधाएं सुलभ कराने के लिए प्रत्येक जिला अस्पताल के प्रवेश द्वार पर दो कर्मचारी तैनात किए जाएं।

साफ सफाई का रखें ध्यान

उप्र हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग परियोजना (यूपीएचएसएसपी) कार्यालय में गुरुवार को बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों में साफ-सफाई का ध्यान रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रत्येक जिला अस्पताल में बर्न यूनिट की स्थापना के लिए जरूरी कार्यवाही करने का आदेश दिया।

51 अस्पतालों का जीर्णोद्धार

बैठक में बताया गया कि यूपीएचएसएसपी द्वारा 51 जिला स्तरीय चिकित्सालयों में पिछले वर्ष नवंबर से सुधार का काम चल रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य चिकित्सालयों में प्रदान की जा रही सुविधाओं में गुणात्मक सुधार, मरीजों की संतुष्टि, सुरक्षा और मानकीकरण करना है।

आधा काम हुआ पूरा

अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि जिला अस्पतालों में संरचनात्मक सुधार के लिए यूपीएचएसएसपी द्वारा आईआईएचएस बेंगलुरु व आईएमएस दिल्ली से रिक्तता का आकलन कराया जा रहा है। आधा काम पूरा हो चुका है, बाकी काम एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अस्पतालों में यूपीएचएसएसपी द्वारा अनुरक्षण कार्य कराया जाएगा, जिसे इसी साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

बाक्स

आइपीएल टीमें कर रहीं सुधार

यूपीएचएसएसपी ने जिला अस्पतालों में सुधार के लिए आइपीएल क्रिकेट लीग की टीमों की तरह नामकरण करते हुए सात टीमें बनाई हैं। रॉयल चैलेंजर, रेनेसंस, दि अचीवर्स, सायलेंट किलर्स, फीनिक्स, गल्वनाइजर्स और वॉरियर्स नाम की इन टीमों के कप्तान डॉक्टर हैं और टीम के सदस्य भी चिकित्सा व प्रबंधन क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। यह टीमें प्रतिदिन जिला अस्पतालों से कार्यप्रगति का ब्यौरा लेती हैं और तकनीकी समस्याओं का समाधान भी करती हैं।

Posted By: Inextlive