-पुलिस ट्विटर पर चला रही अवेयरनेस प्रोग्राम

-पेरेंट्स से अपील कि बच्चों को दें पूरी जानकारी

BAREILLY: पुलिस ट्विटर के जरिए 'गाइड योर चाइल्ड' अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया है। अक्सर छोटे बच्चों को टॉफी या कैंडी देने का लालच देकर या फिर बच्चों को प्यार करने के बहाने ले जाकर रेप करने की वारदातें सामने आती हैं। कई बार बच्चे वारदात होने के बाद भी पेरेंट्स को डर के चलते नहीं बताते हैं, जिससे वह बार-बार इसका शिकार होते हैं। इस तरह की वारदातों को रोकने के लिए पुलिस ट्विटर पर अवेयरनेस प्रोग्राम चल रही है। 'गाइड योर चाइल्ड' नाम से अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत पेरेंट्स को इनसे बचने के बारे में बच्चों को गाइड करने के बारे में कहा जा रहा है।

इस तरह से कर रहे अवेयर

सोशल साइट पर अवेयरनेस के तहत पुलिस बाकायदा कार्टून बनाकर भी बच्चों को समझाने का प्रयास कर रही है। एक कार्टून में एक शख्स, एक छोटी बच्ची को खिलौना देता हुआ नजर आ रहा है। इसके जरिए समझाया गया है कि जो लोग मुझे ज्यादा देर तक ज्यादा टाइट हग करते हैं या फिर इस तरह से टच करते हैं, जो मुझे पसंद नहीं है। इससे मैं खुद को अनसेफ समझती हूं और शक भी होता है, जिससे मुझे लग जाता है कि इसके लिए मुझे नो कहना होगा। इसी तरह से दूसरे कार्टून में दिखाया गया है कि एक शख्स एक बच्ची को कैंडी और चॉकलेट पैक देने का लालच दे रहा है। इससे यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि कोई कैंडी या चॉकलेट दे रहा है तो इसके लिए भी मुझे नो कहना है।

पब्लिक कर रही री ट्वीट

यूपी पुलिस के अवेयरनेस प्रोग्राम को ट्विटर पर पब्लिक जमकर समर्थन कर रही है। सैकड़ों लोग इसे लाइक कर चुके हैं और री-ट्वीट भी कर रहे हैं। जिससे अवेयरनेस मैसेज अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच रहा है। ट्विटर पर गाइड योर चाइल्ड हैशटैग भी शुरू किया गया है। इसी के साथ ही हैशटैग चाइल्ड राइट यूपीपी भी किया गया है।

बरेली में हो चुकीं कइर् वारदातें

बच्चों को टॉफी या बिस्कुट दिलाने का लालच देकर रेप की कई वारदातें सामने आ चुकी हैं। इनमें कई बच्चियों की हत्या भी की जा चुकी है। किला में भी पड़ोस में रहने वाला शख्स ने टीवी देखने गई बच्ची के साथ रेप किया था। नवाबगंज और मीरगंज में बच्चियों को चीज दिलाने के बहाने ले जाकर रेप और फिर हत्या के मामले सामने आ चुके हैं। इज्जतनगर में भी इस तरह से शॉप पर सामान लेने गई बच्ची को निर्माणाधीन मकान में ले जाने के बाद रेप और हत्या की वारदात हो चुकी है। इस तरह की वारदातों की लिस्ट बरेली में लंबी है।

Posted By: Inextlive