- गोलघर में बनाया जाएगा मल्टीलेवल पार्किंग

- ओपेन थियेटर के सपनों को भी लेगेंगे पंख

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

गोलघर में मल्टी लेवलपार्किग बनाने की योजना परवान चढ़ेगी। मल्टीलेवल पार्किंग संग कलाकारों के परवानों को भी पंख लगेंगे। जीडीए उपाध्यक्ष की पहल पर इन दोनों योजनाओं की फाइलें खंगाली जा रही है। प्रोजेक्ट पर जल्द से जल्द काम शुरू कराने के लिए जीडीए वीसी ने कार्रवाई शुरू कर दी है। वीसी का कहना है कि इन योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है।

आलमारी में दब गई थीं निर्माण की फाइलें

शहर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जलकल भवन की खाली पड़ी भूमि पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कराने की योजना बनी थी। इसके लिए नगर निगम की ओर से 37 करोड़ रुपए की फाइलें तैयार कराई गई। इंजीनियर्स ने मल्टीलेवल पार्किंग का ले आउट तैयार कर लिया गया है। पार्किंग में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर सहित पांच मंजिला बिल्डिंग बनाई जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाले इस काम को लेकर जीडीए अधिकारियों ने तेजी दिखाई है। अधिकारियों का कहना है कि इस योजना को जल्द परवान चढ़ा दिया जाएगा।

मुक्ताकाशी थियेटर के बहुरेंगे दिन

तारामंडल एरिया में ओपेन थियेटर का निर्माण पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह ने कराया था। करीब सात हजार वर्ग मीटर में बने थियेटर उपेक्षा का शिकार हो गया था। तीन साल पहले इसके जीणोद्धार की योजना बनी। प्रदेश सरकार ने 1.43 करोड़ रुपये की मंजूरी देते हुए 86 लाख रुपए जारी कर दिए। लेकिन अधिकारियों की सुस्ती की वजह से इसका पुनर्निर्माण नहीं हो सका। हाल के दिनों में मुक्ताकाशी मंच पर नाटक का मंचन शुरू हुआ है। कई नाट्य संस्थाओं ने मंच पर नाटक का मंचन शुरू किया तो अधिकारियों की नजर पड़ी। जीडीए के चीफ इंजीनियर ने इस समस्या को उपाध्यक्ष के सामने रखा। जीडीए उपाध्यक्ष ने दोनों प्रोजेक्ट की फाइलें तलब कर लीं। जीडीए के अधिकारी इसकी पैरवी कर जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी में लग गए हैं।

बॉक्स

यह होगी मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था

-तीन हजार वर्ग मीटर में पार्किग का निर्माण कराया जाएगा।

-पांच मंजिल की बिल्डिंग में पौने चार सौ वाहनों को खड़ा कर सकेंगे।

-जलकल कैंपस में रहने वाले कर्मचारियों को बेतियाहाता में आवास मिलेगा

-कर्मचारियों के लिए फ्लैट्स के रूप में 30 से अधिक निर्माण कराए जाएंगे

वर्जन

पब्लिक के हित को देखते हुए मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर अधिकारियों संग चर्चा की गई है। इसके अलावा मुक्ताकाशी थिएटर का जीर्णोद्धार भी कराया जाएगा। तीन करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी है। पहली किस्त के रूप में 75 लाख रुपए भी जारी हुए थे।

अमित सिंह बंसल, उपाध्यक्ष, जीडीए

Posted By: Inextlive