-बीए प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का पहला चरण पूरा

अरबिक, परसियन, सितार व तबला विषयों में एक भी छात्र का प्रवेश नहीं

prayagraj@inext.co.on

PRAYAGRAJ: जनरल या एसटी कैटेगिरी में आने वाले छात्रों को न तबला पसंद है और न ही सितार। भारतीय संस्कृति से जुड़े इन दोनों वाद्य यंत्रों को कोर्स के रूप में कोई पढ़ना नहीं चाहता। लैंग्वेज के मामले में अरबिक और पर्सियन का भी यही हाल है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बीए कोर्सेज में प्रवेश के लिए प्रथम चरण की प्रक्रिया पूरी हो गयी। इसमें शामिल होने के लिए जनरल और एसटी कैटेगरी के एडमिशन के लिए बुलाया गया था। अब जबकि ओबीसी और एससी कैटेगरी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की डेट घोषित की जा चुकी है तो आशंका जताई जा रही है कि जनरल कैटेगरी में उपरोक्त चार विषयों की सभी सीटें खाली ही रह सकती हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य

-बीए प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए प्राचीन इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, हिन्दी, सांख्यिकी व आधुनिक इतिहास सहित कुल 24 विषय निर्धारित किए गए हैं।

-एडमिशन के लिए पहले राउंड की काउंसलिंग 23 से 26 मई तक चली थी। जिसमें जनरल और एसटी कैटेगरी के सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया था।

-24 विषयों में से अरबिक विषय में 33 सीटें, परसियन में 33 सीटें, सितार व तबला में क्रमश : 13-13 सीटों पर एडमिशन किया जाना था

इन चारों विषयों में एक भी सीट नहीं भरी जा सकी।

इन विषयों में खाली ज्यादा सीटें

-प्राचीन इतिहास : कुल सीट 535 खाली 235

-एजूकेशन : कुल सीट 334, खाली 237

-अंग्रेजी साहित्य : अंग्रेजी साहित्य 356 खाली 139

-हिन्दी : कुल सीटें 579 खाली 247

-मध्यकालीन इतिहास : कुल सीटें 446 खाली 122

-दर्शनशास्त्र : कुल सीटें 490 खाली 331

-संस्कृत : कुल सीटें 200 खाली 150

-रक्षा अध्ययन : कुल सीटें 89 खाली 21

-पेंटिंग : कुल सीटें 18 खाली 15

-वोकल : कुल 13 सीटें खाली 11

इन विषयों की सीटें फुल

जनरल कैटेगरी में मानव शास्त्र विषय की नौ सीट, अर्थशास्त्र में 336 सीट, भूगोल में 195 सीट, आधुनिक इतिहास विषय में 67 सीट और राजनीतिशास्त्र विज्ञान विषय की 334 और सांख्यिकी विषय की कुल नौ सीटें पहले राउंड की काउंसलिंग में फुल हो गई हैं।

दूसरे राउंड में अब ओबीसी, एससी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कोटे के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई जाएगी। उसके बाद बीए के जिन चार विषयों की सीटें खाली रह गई हैं। उस पर ओवर ऑल परिस्थितियों का आकलन करने के लिए एडमिशन कमेटी की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

प्रो। धनंजय यादव,

चेयरमैन बीए प्रवेश समिति

Posted By: Inextlive