अब प्लेटफार्म पर लो जनरल टिकट रिजर्वेशन के लिए लाइन का भी नहीं होगा झंझट

2019-04-27T06:00:40+05:30

फ्लैग : समर वेकेशन पर जाने वालों को रेलवे ने दी सौगात

- तत्काल रिजर्वेशन के लिए बरेली जंक्शन पर खुलेंगी तीन अतिरिक्त विंडो, दो विंडो सामान्य टिकट की होंगी

- प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर एक-एक ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें भी लगेंगी

बरेली : समर वेकेशन इंज्वॉय करने के लिए बाहर जाने का प्लान बना रहे है तो रेलवे ने भी आपकीयात्रा को यादगार बनाने के लिए तैयारी कर ली है। रिजर्वेशन कराने के लिए लंबी-लंबी लाइन से बचने के लिए बरेली जंक्शन पर पांच अतिरिक्त विंडो खोली जाएंगी। साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने पर मिले वाले पांच प्रतिशत बोनस के ऑफर की अवधि को भी अब अप्रैल से बढ़ाकर 24 अगस्त तक कर दिया गया है। यह बोनस यात्रियों को आईआरसीटीसी यूटीएस ऐप के माध्यम से टिकट बुकिंग कराने पर मिलेगा।

एक घंटे के लिए खुलेंगी विंडो

मुरादाबाद के सीनियर डीएसटी विवेक शर्मा ने बताया कि समर वेकेशन में अधिकांश पैसेंजर्स घूमने के लिए शहर से बाहर जाते हैं। इससे रिजर्वेशन काउंटर पर लंबी-लंबी लाइन लगी रहती है, जिससे टिकट लेने में प्रॉब्लम होती है। इसलिए रेलवे ने बरेली शाहजहांपुर व मुरादाबाद जंक्शन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोलने का फैसला किया है। बरेली में तीन काउंटरों पर रिजर्वेशन टिकट और दो विंडो पर सामान्य टिकट मिलेंगे। रिजर्वेशन विंडो पर सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक तत्काल टिकट बुक कराए जा सकेंगे। इससे आरक्षित टिकट का काम भी प्रभावित नहीं होगा।

दो एटीवीएम प्लेटफार्म पर लगेंगी

जंक्शन पर दो नई ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें भी लगेंगी। रेलवे इन मशीनों को प्लेटफार्म दो और तीन पर लगाने जा रहा है। इन मशीनों में 15-15 हजार रुपए के टिकट डेली लोड किए जाएंगे, ताकि पैसेंजर्स अपना टिकट प्लेटफार्म पर भी ले सकें।

अभी भी लगी हैं एटीवीएम

अभी टिकट काउंटर के पास चार एटीवीएम लगे हैं। इसमें एक बार में 10-10 हजार रुपए के टिकट लोड किए जाते हैं, लेकिन इनमें दो खराब हें और दो से ऑपरेटर के जरिए टिकट ले सकते हैं। हालांकि इन दो मशीनों की कई शिकायतें आ चुकी हैं।

आर वॉलेट पर डिस्काउंट

ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर पांच पर्सेट का बोनस लेने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी के यूटीएस ऐप पर अकाउंट खोलने के बाद यात्रियों को आर वॉलेट की सुविधा मिलेगी। ऑन लाइन माध्यम से टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए रेलवे यह ऑफर दे रहा है।

रेवेन्यू बढ़ाने का उद्देश्य

रेलवे ने अपने रेवेन्यू को बढ़ाने और ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को फरवरी तक के लिए शुरू किया था, लेकिन अब इसको 24 अगस्त 2019 तक बढ़ा दिया है। इसका मकसद समर वेकेशन में लोगों को टिकट लेने में कोई दिक्कत न हो।

एक पीएनआर पर चार टिकट

- इस ऐप के माध्यम से एक यात्री एक पीएनआर पर अधिकतम चार टिकट बुक कर सकेगा।

- अधिकतम 10 हजार रुपये और कम से कम 100 रुपए का टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी।

- यात्री को पीएनआर नंबर से लेकर यात्रा की पूरी डिटेल मोबाइल पर ही मिलेगी।

वर्जन

inextlive from Bareilly News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.