स्वच्छता के संबंध में आयोजित बैठक में कमिश्नर नाराज

बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली को सख्ती से लागू करने पर जोर

Meerut। शहर में नगर निगम द्वारा स्थापित कंपोस्टिंग साइट पर कंपोस्ट चैंपियन की तैनाती की जाएगी। नगर निगम में बॉयोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली को सख्ती से लागू किया जाएगा। यही नहीं उल्लंघन करने वालो तथा कार्य न करने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिटी बसों पर स्वच्छता जागरूकता से संबंधित स्टीकर लगाए जाएंगे। बिना अनुमति के दीवारों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगाने वालो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाएगा। मंगलवार को स्वच्छता के संबंध में आयोजित बैठक में कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने कड़ा रुख अपनाते हुए निगम अधिकारियों की जमकर क्लास ली।

कंपोस्टिंग यूनिट की जियो टैगिंग

कमिश्नर ने आदेश दिए कि हर कंपोस्टिंग यूनिट की जियो टैगिंग कराई जाए। जहां-जहां यूनिट स्थापित की गई हैं, वहां पर इस संबंध में बोर्ड लगाएं कि परिसर के अंदर कंपोस्टिंग यूनिट स्थापित है। नगरायुक्त मनोज चौहान ने बताया कि नगर निगम द्वारा स्थापित कंपोस्टिंग यूनिट के 52 पाइंट्स से 112 टन खाद बनाई जा चुकी है। नगर निगम ने 3000 व्यक्तिगत, एक टन प्रति साइकिल वाले 300 संस्थानों में व पांच बड़े स्थलों पर कंपोस्टिंग यूनिट लगाने का लक्ष्य रखा है। जिसमें से 200 व्यक्तिगत, एक टन प्रति साइकिल वाली यूनिट स्थापित की जा चुकी है।

कंपोस्टिंग साइट की तैयारी

पांच बडे स्थलों में से जिला जेल व सनातन धर्म मंदिर में कंपोस्टिंग साइट लगाई जा चुकी है। सीसीएसयू व मंडी में कंपोस्टिंग साइट लगाने की प्रक्रिया जारी है। बैठक के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी गजेंद्र सिंह, नगर निगम के सफाई नोडल अधिकारी मनोज त्रिपाठी, पहल एक प्रयास संस्था के डॉ। विश्वजीत बैंबी, अमित शर्मा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive