- सभी मेटल्स से प्राइस कम होने से हमेशा बनी रहती है डिमांड

>BAREILLY:

चांदी की तुलना हमेशा चमक से ही की जाती है। सिल्वर सबसे सस्ता मेटल है। जिस वजह से इसकी मांग हमेशा ज्वैलरी पहनने वालों के बीच और घर को डेकोरट करने के लिए रही है। यह एक कॉमन मेटल है जो इन दिनों सबसे ज्यादा फैशन ज्वैलरी में यूज किया जा रहा है। जर्मन सिल्वर, एंटीक सिल्वर लोगों की पहली पसंद है। ये अफोर्डेबल भी है। एंटीक सिल्वर से बने ईयररिंग्स और हेवी नेक्लेसेज, हैंडलूम क्लोथ्स के साथ सबसे ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। डिजाइंस की बात की जाए तो टेंपल और फ्लोरल डिजाइंस इन दिनों ज्यादा पॉपुलर है। कॉलेज हो या ऑफिस या फिर कोई कैजुअल पार्टी एंटीक सिल्वर ज्वैलरी को खासा पसंद किया जा रहा है।

क्वॉइन की भ्ाी डिमांड

सिल्वर के क्वॉइन के भी डिमांड खूब होती है। सबसे अधिक विक्टोरिया के क्वॉइन की। इसके अलावा शादी ब्याह में भी सिल्वर के थाल और पान की मांग हमेशा से रही है, लेकिन ज्वैलर्स का कहना है कि क्वॉइन खरीदते वक्त खास सावधानी बरतनें की जरूरत है। क्योंकि कई बार विक्टोरिटया क्वॉइन के नाम पर गलत क्वॉइन ज्वैलर्स बेंच देते हैं। ऐसे में जांच परख की ही क्वॉइन खरीदना बेहतर होता है।

फैक्ट्स

- प्योर सिल्वर बेहद सॉफ्ट होता है। इस वजह से इसे हमेशा दूसरे मेटल्स जैसे- कॉपर के साथ मिक्स करके ही इसकी ज्वैलरी तैयार की जाती है।

- स्टर्लिग सिल्वर ज्वैलरी भी इन दिनों ट्रेंड में है। इसमें 92.5 परसेंट प्योर सिल्वर होता है। और 7.5 परसेंट अलॉय मेटल।

- चांदी के सिक्कों में 90 परसेंट प्योर सिल्वर और 10 परसेंट अलॉय मेटल होता है।

- सिल्वर को भी पर्ल यानि मोती और सेमी प्रेशियस स्टोंस के कॉम्बिनेशन में पहना जा सकता है।

- एंटीक सिल्वर का कलर हल्का ग्रे कलर लिए होता है।

- डेंटल फिलिंग्स में भी सिल्वर का यूज होता है।

सिल्वर की मांग हमेशा से रही है। सभी मेटल्स की अपेक्षा इसके प्राइस भी कम होता है। जिस वजह से मिडिल क्लास फैमिली सिल्वर के बने ज्वैलरी, क्लॉथ को ज्यादा पसंद करती है।

संजय आनंद, ज्वैलर

सिल्वर के सबसे अधिक क्वॉइन बिकता है। इसके अलावा बिछिया, पैजनी की भी मांग सबसे अधिक होती है। लोगों को चाहिए कि अपने भरोसेमंद ज्वैलर से ही गहने खरीदे।

विशाल, ज्वैलर

Posted By: Inextlive