- एमएससी रसायन के छात्रों की रैंडम सैंपलिंग से जुड़ा है मामला

- रैंडम सैंपलिंग नहीं कराए जाने से नाराज छात्रों ने दिया धरना

Meerut : रैंडम सैंपलिंग के मामलें पर स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी में चल रहे खेल के उजागर होने के बाद अब छात्र इलीजिबल मा‌र्क्स की मांग पर अड़े हैं। नाराज स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रार, कंट्रोलर का घेराव किया। मांगों पूरी न होती देख कुलपति कार्यालय के रास्ता अवरुद्ध कर धरना दिया।

स्टूडेंट्स ने फिर किया हंगामा

सोमवार को एमएससी कैमेस्ट्री सब्जेक्ट में फेल हुए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी प्रांगण पहुंचे। उन्होंने यूनिवर्सिटी की रैंडम सैंपलिंग न होने के साथ यूनिवर्सिटी की मूल्यांकन प्रणाली पर सवाल खड़े किए। स्टूडेंट्स ने इलीजिबल मा‌र्क्स पाने के लिए मोर्चा खोल दिया। छात्रों का आरोप है कि उनके मामले पर यूनिवर्सिटी ने रैंडम सैंपलिंग कराए जाने का आश्वासन दिया था। लेकिन अब यूनिवर्सिटी पल्ला झाड़ रहा है। रैंडम सैंपलिंग होने की बात कहकर झूठ बोला जा रहा है। जबकि हकीकत यह है कि उनकी रैंडम सैंपलिंग नहीं हुई है।

वर्ना खुल जाएंगी कलई

जिन स्टूडेंट्स की रैंडम सैंपलिंग हो चुकी है, उनके पास होने की पुष्टि हो चुकी है। इनके भविष्य का फैसला परीक्षा समिति को रैफर किया जा चुका है, लेकिन यूनिवर्सिटी ने रैंडम सैंपलिंग में पक्षपात किया है। सभी कॉलेजों के स्टूडेंट्स की रैंडम सैंपलिंग नहीं कराई। मात्र एक दो कॉलेजों के मात्र तीस स्टूडेंट्स की रैंडम सैंपलिंग कराई है। अन्य कॉलेजों के स्टूडेंट्स की इसलिए नहीं कराई जा रही कि पूरी मूल्यांकन प्रकिया की कलई खुल जाएंगी।

सिर्फ आश्वासन और कुछ नहीं

स्टूडेंट्स ने बताया कि वह अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगाकर थक चके हैं । रजिस्ट्रार, परीक्षा विभाग, परीक्षा नियंत्रक, प्रतिकुलपति और कुलपति कार्यालय के बीच फुटबॉल बन चुके हैं। ऐसे में उन्हें आंदोलन करने पर बाध्य होना पड़ रहा है। विरोध में स्टूडेंट्स ने कुलपति कार्यालय के बाहर गैलरी में धरना दिया। घंटों चले हंगामें के बाद कुलपति और रजिस्ट्रार ने स्टूडेंट्स को आश्वासन देकर मामला शांत कराया।

ये था मामला

आरएसएस पिलखुआ, डीएवी एवं एसडी कॉलेज मुजफ्फरनगर, एनआरईसी कॉलेज खुर्जा, बीएमएलजी ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज गाजियाबाद, श्यामलाल सरस्वती शिकारपुर, एलआर कॉलेज साहिबाबाद, आईपी डिग्री कॉलेज बुलंदशहर सहित क्0-क्ख् कॉलेजों के सत्र ख्0क्ख्-क्फ् के एमएससी सेकंड सेमेस्टर कार्बनिक कैमेस्ट्री के एग्जाम कोड एच ख्008 तथा एग्जाम कोड एच ब्0क्फ् के कुछ स्टूडेंट्स की रैंडम सैंपलिंग कराई गई। जिसके बाद स्टूडेंट्स के पास होने की पुष्टि हुई। यूनिवर्सिटी ने इन छात्रों के भविष्य का फैसला परीक्षा समिति को रैफर किया था।

Posted By: Inextlive