-एनजीटी ने हरिद्वार में प्लास्टिक और पॉलीथिन की बिक्री पर लगा रखा है पूर्णत: प्रतिबंध,

स्थानीय प्रशासन को दी है इसके अनुपालन की जिम्मेदारी,

प्रतिबंध के बावजूद खुलेआम बिक रही है पॉलीथिन

HARIDWAR नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के हरकी पैड़ी सहित हरिद्वार में प्लास्टिक और पॉलीथिन की बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध को लागू करा पाने में स्थानीय प्रशासन फेल नजर आ रहा है। शहर के बाकी हिस्सों में प्रतिबंध की बात तो दूर हरिद्वार की हृदय स्थली हरकी पैड़ी क्षेत्र में भी वह इसका अनुपालन कराने में असफल ही साबित हुआ है। प्रशासन की इस कमी के कारण ही हरकी पैड़ी सहित पूरे हरिद्वार में पॉलीथिन और प्लास्टिक की खुलेआम बिक्री हो रही है। वह भी तब एनजीटी और एनजीटी द्वारा नियुक्त लोकल कमिश्नर इस पर सख्त नाराजगी जता चुके हैं।

दो जुलाई को लगाई थी रोक

एनजीटी ने हरिद्वार में गंगा और हरकी पैड़ी के बिगड़ते स्वरूप, गंगा में फैलाए जा रहे प्रदूषण के मद्देनजर दो जुलाई को आदेश पारित कर हरिद्वार में प्लास्टिक और पॉलीथिन की बिक्री पर रोक लगा दी थी। दो जुलाई को लगाई गई इस रोक का अनुपालन स्थानीय प्रशासन आजतक नहीं करा सका। हालांकि इस बीच मुख्य नगर अधिकारी विप्रा त्रिवेदी ने अपनी टीम के साथ आदेश के अनुपालन को छिटपुट स्तर पर अभियान चलाया तो पर वह सिर्फ खानापूर्ति ही साबित हुआ।

अभियान का नहीं कोई असर

अभियान का असर कहीं नजर नहीं आया, प्रशासनिक अभियान के असर की बात करें तो उसकी स्थिति का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मुख्य नगर अधिकारी विप्रा त्रिवेदी के ऊपर अभियान के दौरान उनकी टीम के सामने प्लास्टिक सामान विक्रेता ने केरोसिन ऑयल डाल दिया। किसी अनहोनी से पहले स्थानीय लोगों ने व्यापारी को काबू में कर माहौल बिगड़ने नहीं दिया पर, पुलिस रिपोर्ट लिखाने के बावजूद इस मामले में आरोपी व्यापारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

कांवड़ के दौरान जब्त किए फ्00 किलो पॉलीथिन

प्रशासन ने कांवड़ के दौरान फ्00 किलो पॉलीथिन जब्त करने और प्लास्टिक की बिक्री के खिलाफ अभियान चलाने का दावा किया पर, उसका यह दावा कहीं नजर नहीं आया। आज भी शहरी क्षेत्र से लेकर हरकी पैड़ी तक सभी जगहों पर खुलेआम पॉलीथिन-प्लास्टिक की बिक्री की जा रही है, कहीं कोई रोक या प्रतिबंध नजर नहीं आ रहा।

'एनजीटी के आदेशों का अनुपालन कराने को पूरे प्रयास किए जा रहे हैं, इसके लिए स्थानीय लोगों से सहयोग भी मांगा जा रहा है। कुछ कमी है, उसे जल्द दूर कर लिया जायेगा। आदेश के पालन में आ रही कठिनाइयों के दूर होते ही इसका कड़ाई से अनुपालन कराया जायेगा.'

विप्रा त्रिवेदी, मुख्य नगर अधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट

Posted By: Inextlive