ALLAHABAD: हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में अकबर इलाहाबादी मेमोरियल लेक्चर के उपलक्ष्य में अहदे हाजिर में 'गालिब की मानवियत' विषय पर एनसीपीयूएल न्यू दिल्ली द्वारा लेक्चर का आयोजन किया गया। प्रोफेसर अब्दुल हक ने कहा कि गालिब महान कवियों में गिने जाते हैं। उन्होंने फिरदौसी, कालीदास और शेक्सपियर का उदाहरण देते हुए बताया कि उर्दू जबान में 1879 से 1938 के बीच गालिब और इकबाल दो ऐसे फनकार पैदा हुए, जिन्होंने उर्दू जबान को पूरी दुनिया में एक अलग पहचान दिलाई। प्रिंसिपल डॉ। यूसुफा नफीस ने अतिथियों का स्वागत किया। इसके अलावा कॉलेज द्वारा प्रकाशित होने वाला वार्षिक जर्नल नक्श-ए-नौ के नवें संस्करण का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर वार्षिक निबंध लेखन प्रतियोगिता की विजेता बीए तृतीय वर्ष की यासमीन खान को पुरस्कृत किया गया।

हर नागरिक जाने अपना अधिकार

डेवोटेड सोसाइटी फार हृयूमन रिफारमेशन एण्ड डेवलपमेंट के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को जागरूकता पर सेमीनार का आयोजन किया गया। आयोजन करेली स्थित अकबरपुर एरिया में हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व जस्टिस रविन्द्र सिंह यादव थे और अध्यक्षता जस्टिस कलीम उल्ला खान ने की। विशिष्ट अतिथि के रुप में आर के गुप्ता व जिलाधिकारी संजय कुमार मौजूद थे। जस्टिस रविन्द्र सिंह यादव ने बताया कि आज के समय में हर नागरिक को अपने अधिकार की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। जस्टिस कलीम उल्ला खान ने मानव अधिकार से जुड़ी जानकारी दी। इस मौके पर नसीम खान, पप्पू खान, सुधीर मिश्रा, अकबर अली समेत कई लोग मौजूद थे।

सामाजिक उन्नयन के लिये त्यागें दीनता का भाव

सामाजिक उन्नयन हेतु सचेष्ट एवं संघर्षशील रहते हुए पलायन और दीनता के भाव को त्यागना होगा। यह बात इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। राजेन्द्र प्रसाद यादव ने कही। वे श्रीकृष्ण चेतना संस्थान गद्दोपुर में 'सामाजिक उन्नयन में श्रीकृष्ण दर्शन की प्रासंगिकता' विषयक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। अध्यक्षता करते हुए रूहेल खण्ड विवि के पूर्व कुलपति डॉ। ओम प्रकाश ने कहा कि कृष्ण दर्शन आज के संदर्भ में अत्यधिक प्रसंगिक है। इलाहाबाद विवि के भौतिकी विभाग के प्रो। राजाराम ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ऊर्जा के प्रतीक हैं। इस मौके पर लोक गायक कंचन यादव एण्ड पार्टी ने मनोहारी लोक गीतों के माध्यम से समां बांधा। एयर फोर्स बमरौली की लोक गायक टीम ने फ्लाइंग आफिसर सीपी यादव के नेतृत्व में होली गीत गाकर लोगों का मन मोह लिया।

Posted By: Inextlive