गृह मंत्रालय ने यूपी पुलिस को भेजा गोपनीय पत्र, चुनावी दौरों को देख किया आगाह

- सोनिया, राहुल गांधी के अलावा प्रियंका और उनके बच्चों को भी मिलती रहेगी एसपीजी सुरक्षा

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW: कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी और उनके बच्चों की यूपी में सुरक्षा को लेकर एसपीजी बेहद अलर्ट है। गृह मंत्रालय ने यूपी पुलिस को गोपनीय पत्र लिखकर आगाह किया है कि गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी के जिम्मे ही रहेगा, इसलिए संबंधित एजेंसियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए जाए। माना जा रहा है कि यूपी चुनाव में गांधी परिवार के सदस्यों के संभावित दौरों को ध्यान में रखते हुए निर्देश दिए हैं।

यूपी में बढ़ेंगे चुनावी दौरे

यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। यूपी में खासतौर पर गांधी परिवार के सदस्यों द्वारा बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार किया जाना है। खासकर कांग्रेस नेताओं द्वारा प्रियंका गांधी को स्टार प्रचारक बनाए जाने की मांग को देखते हुए उनके यूपी में ताबड़तोड़ दौरे होने हैं। इस दौरान उनके बच्चे मिराया और रेहान भी उनके साथ मौजूद रह सकते हैं, जिसकी वजह से गृह मंत्रालय को यूपी पुलिस को इस बाबत आगाह करने के लिए गोपनीय पत्र लिखने की जरूरत आन पड़ी है। यह पत्र डीजीपी मुख्यालय भेजा जा चुका है जिसे आवश्यक कार्यवाही के लिए सुरक्षा शाखा को भेज दिया गया है। पत्र में गृह मंत्रालय में डायरेक्टर (वीएसस) आर। चतुर्वेदी ने खासतौर पर प्रियंका गांधी और उनके बच्चों का एसपीजी सुरक्षा कवर जारी रखे जाने का उल्लेख किया है। ध्यान रहे कि इससे पहले भी अमेठी के दौरे के दौरान प्रियंका गांधी का बेटा रेहान उनके साथ मौजूद रह चुका है।

राजीव की हत्या के बाद सुरक्षा

दरअसल राजीव गांधी की हत्या के बाद उनके पूरे परिवार को लगातार एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाती है। इसमें प्रियंका गांधी और उनके दोनों बच्चे भी शामिल हैं। हाल ही में प्रियंका के पति राबर्ट वाड्रा को एसपीजी सुरक्षा दिए जाने को लेकर सवाल खड़े हुए थे जिसके बाद केंद्र सरकार ने साफ किया था कि प्रियंका गांधी के साथ रहने पर उन्हें एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच से छूट मिलेगी। बाद में इसे लेकर खासी सियासत होने पर राबर्ट वाड्रा ने खुद अपना नाम वीवीआईपी लिस्ट से हटाने का अनुरोध किया था।

तीस लोगों को एसपीजी सुरक्षा

देश में केवल छह लोगों को ही एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाती है। इनमें प्रियंका गांधी का नाम तीसवें नंबर पर है। इसके अलावा वर्तमान प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री को यह सुरक्षा कवर दिया जाता है। मालूम हो कि एसपीजी का गठन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुआ था। इसे देश की सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा एजेंसी का तमगा हासिल है।

कई बार हो चुकी है चूक

- 2011 में इलाहाबाद में राहुल गांधी के दौरे के दौरान सुरक्षा घेरा टूट गया था जिस पर केंद्र सरकार ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि यूपी में ही ऐसी घटनाएं होती हैं।

- वाराणसी में रोड शो के दौरान सोनिया गांधी की तबियत बिगड़ी तो डॉक्टर उनका बीपी तक नहीं नाप सके। बीपी नापने वाली मशीन ही ऐन मौके पर दगा दे गयी।

- राहुल गांधी की दिल्ली से देवरिया तक किसान यात्रा के दौरान उनके सिर में नंगा तार छूने से करंट लग गया था।

- दो साल पहले अमेठी में प्रियंका गांधी के दौरे के दौरान एसपीजी सुरक्षा घेरा टूटने से हड़कंप मच गया था।

- हाल ही में राहुल गांधी के कई कार्यक्रमों के दौरान भी सुरक्षा चूक के मामले सामने आ चुके है।

- वाराणसी में भी जापान के प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान सुरक्षा चूक का मामला सामने आ चुका है।

SPG protection

PM Narendra Modi, Dr Manmohan Singh, Atal B Vajpayee, Gandhi Family- Sonia Gandhi, Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi

-Robert Vadra whenever he is accompanied by member of Gandhi family।

Posted By: Inextlive