i special

-बीकॉम फ‌र्स्ट ईयर में नवोदय विद्यालय से इंटर करने वाली डिस्किट चोस्डन ने एसटी कैटेगरी में लिया एडमिशन

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन प्रक्रिया का आगाज बुधवार को हो गया। इस दौरान एडमिशन लेने के लिए लद्दाख से आई एक कैंडिडेट लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही। पूरब के ऑक्सफोर्ड की प्रसिद्धि से खिंची चली आई इस कैंडिडेट का नाम डिस्किट चोस्डन है। नवोदय विद्यालय से इसी वर्ष इंटर पास करने वाली डिस्किट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों से यूनिवर्सिटी के गौरवशाली इतिहास की जानकारी मिली। इसके बाद उसने बीकॉम करने के लिए आवेदन किया था। प्रवेश परीक्षा में सफल होने के बाद बुधवार को हुई काउंसिलिंग में उन्होंने हिस्सा लिया और एडमिशन हो गया।

बाहर निकलने की थी इच्छा

प्रवेश भवन पर बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन लेने के बाद डिस्किट चोस्डन बहुत खुश नजर आ रही थीं। उन्हें हिन्दी नहीं आती थी तो एडमिशन सेल के डायरेक्टर प्रो। मनमोहन कृष्णा ने उनसे अंग्रेजी में सवाल किए। इसका जवाब मिलने पर प्रो। कृष्णा ने उसे हिन्दी में पत्रकारों को बताया। इसके मुताबिक डिस्किट को जम्मू-कश्मीर से बाहर निकलकर पढ़ाई करनी थी। इसके लिए उसने दोस्तों से जानकारी हासिल की। दोस्तों ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के गौरवशाली इतिहास के बारे में बताया। उसके बाद बीकॉम प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

बैंकिंग क्षेत्र में जाने की इच्छा

डिस्किट चोस्डन का सपना यूनिवर्सिटी से बीकॉम करके बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का है। उन्होंने एडमिशन लेने के साथ ही हॉस्टल के लिए भी अप्लाई किया है। बताया कि पिता जी स्यांग पुंचोक एक्स आर्मी मैन हैं और मां रिजिन लामो हाउस वाइफ हैं। जब उन्होंने अपने पैरेंट्स को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए जाने की बात बताई तो उन्होंने मेरे फैसले का स्वागत किया और घर से निकलकर बाहर जाकर दुनिया देखने के लिए प्रेरित भी किया।

-----------

टॉपर संग 148 का हुआ एडमिशन

PRAYAGRAJ: एडमिशन प्रक्रिया के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए कट ऑफ के अन्तर्गत 260 अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था। बीकॉम प्रवेश परीक्षा में फ‌र्स्ट पोजीशन हासिल करने वाले प्रखर सक्सेना व सेकंड पोजीशन पर आने वाली प्रतिभा ने अपना एडमिशन कराया। बीकॉम प्रवेश समिति के चेयरमैन डॉ। आरके सिंह ने बताया कि पहले दिन कुल 148 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग में हिस्सा लिया। काउंसलिंग के बाद एडमिशन फीस जमा कराई गई और एडमिशन दिया गया। जनरल कैटेगरी में 126 और एसटी कैटेगरी में 22 अभ्यर्थियों का एडमिशन किया गया।

Posted By: Inextlive