प्रयागराज में एक लड़की ने फेसबुक फ्रेंड से दोस्ती को रिश्तेदारी में बदलने की कोशिश की। दोनों ने परिजनों को इसके बारे में बताया। बाद में सहमति से शादी फिक्स कर दी गई। मगर शादी से 15 दिन पहले लड़के पक्ष से शादी से इंकार करने पर युवती ने सुसाइड कर लिया जिससे उसकी जान चली गई।

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: फ्रेंडशिप फेसबुक के जरिए हुई थी. युवक को दरोगा के पद पर तैनाती मिल चुकी थी और लड़की का भी मास कॉम का कोर्स कम्प्लीट होने वाला था. दोनों ने जिंदगी साथ बिताने का फैसला लिया तो परिवार के सदस्यों ने भी उनका साथ दिया. लड़की के परिवारवाले शादी में कोई कमी नहीं चाहते थे तो उन्होंने 25 लाख रुपये कैश लड़के के घर पहुंचा दिया. डिजायर गाड़ी खरीद ली. शादी के लिए एडवांस बुकिंग कर दी गयी. अचानक लड़के ने शादी से इंकार कर दिया तो लड़की और उसके परिवार के लोग सन्नाटे में आ गये. लड़की के साथ परिवार के सदस्य लड़के घर रिश्ता तोड़ने का कारण पहुंच गये. लड़का तैयार नहीं हुआ तो लड़की ने उसके घर पर ही जहर खा लिया. अस्पताल में उसकी मौत हो गयी. घटना के संबंध में लड़की के परिवारवालों ने लड़के और उसके परिवारवालों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने, दहेज उत्पीड़न और फ्रॉड का मामला दर्ज कराया है. पुलिस छानबीन कर रही है.

सात को तिलक, 12 को थी शादी
मऊ जिले के हलधरपुर निवासी भरत सिंह कछ स्थित स्टील प्लांट में नौकरी करते हैं. उनकी दो बेटियों में बड़ी प्रिंसू सिंह (24) भोपाल में पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही थी. फेसबुक के जरिए उसकी दोस्ती देवनगर झूंसी निवासी कालिका प्रसाद पुत्र तेजबहादुर सिंह से हो गई. कालिका फतेहपुर में दरोगा पद पर तैनात है. दोनों के बीच इश्क की बात परिजनों को पता चली तो उन्होंने शादी तय कर दी. भरत सिंह ने पुलिस को दी गयी तहरीर में आरोप लगाया है कि तिलक इस महीने की सात तारीख को होनी थी और 12 को बारात जानी थी. दोनों परिवार रिश्ता तय होने के बाद शादी की तैयारियों में जुट गये थे.

हेवी कैश दिया, गाड़ी भी घर आ चुकी
प्रिंसू के पिता ने पुलिस को जो तहरीर दी है उसके मुताबिक उन्होंने दहेज में करीब 25 लाख रुपये कैश देना तय किया था. 24.80 लाख रुपये वह तिलक के पहले ही दे चुके थे. इसके अलावा लड़के को देने के लिए उन्होंने हाल ही में डिजायर गाड़ी भी खरीद ली थी. रिश्ते की डेट फिक्स होने के बाद नात-रिश्तेदारियों को कार्ड भी बांटा जा चुका था. परिवार में खुशी का माहौल था. प्रिंसू के पिता के अनुसार बुधवार सुबह कालिका प्रसाद ने प्रिंसू को फोन करके शादी से इंकार कर दिया. यह सूचना पूरे परिवार पर वज्रपात जैसा प्रभाव डालने वाली थी. परिवार के कुछ लोगों के साथ बेटी प्रिंसू को लेकर गुरुवार रात लड़के के घर देवनगर झूंसी पहुंच गये.

गाली देते हुए घर से निकालने का आरोप
भरत सिंह के अनुसार लड़के के घरवालों से एन वक्त पर शादी तोड़ने की वजह पूछने पर उन्होंने गालियां देना शुरू कर दिया और घर से निकल जाने को कहा. उनके अनुसार इससे प्रिंसू को गहरा झटका लगा और उसने लड़के के घर पर ही जहरीला पदार्थ निकल लिया. गंभीर हालत में उसे एसआरएन हॉस्पिटल लाया गया. यहां सुधार न होने पर उसे शहर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. यहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. मृतका के पिता भरत सिंह की तहरीर पर पुलिस ने आरोपित कालिका प्रसाद पुत्र तेज बहादुर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

रात में युवक के घर पर युवती ने जहर खाकर सुसाइड कर लिया था. परिजनों ने गुरुवार सुबह धोखा व दहेज अधिनियम से सम्बंधित तहरीर दी थी. इसमें आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की धारा बढ़ाई जाएगी. जांच बाद जो तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.
-दिवाकर सिंह,प्रभारी निरीक्षक झूंसी

Posted By: Vijay Pandey