49 नकलची सीसीएस यूनिवर्सिटी में परीक्षा के दौरान पकड़े गए.

29 लड़कियां नकल करते पकड़ी गईं.

20 लड़के नकल करते पकड़े गए.

15,919 स्टूडेंट्स ने छोड़ा एग्जाम.

9138 से अधिक लड़कियों ने छोड़ा एग्जाम.

6500 लड़कों ने छोड़ दिया एग्जाम.

प्राइवेट परीक्षा के दौरान अधिक मिले नकलची.

Meerut. सीसीएसयू में 21 फरवरी से तीन पालियों में शुरू हुई परीक्षा में भले ही नकलविहीन परीक्षा के दावे किए गए हो, लेकिन परीक्षा में लगातार पकड़े जाने वाले नकलचियों के आंकड़ों से ही यूनिवर्सिटी के खोखले दावों की पोल खुल रही है. ऐसे में नकलचियों में लड़कियों की संख्या ज्यादा होना और भी आश्चर्यचकित करता है.

15,919 ने छोड़ी परीक्षा

परीक्षा छोड़ने वालो की बात करें तो 21 फरवरी से शुरु हुई मुख्य परीक्षा में अभी तक 15 हजार 919 परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ चुके हैं. अगर हम लड़कियों की बात करें तो एग्जाम देने और छोड़ने वालों में छात्राएं सबसे आगे हैं. पेपर छोड़ने वाली लड़कियों की संख्या 9 हजार 138 है. वहीं लड़कों की संख्या 6500 है. पिछले साल लड़कियों की संख्या 4 हजार रही थी. आगामी दिनों में सीसएसयू की सख्ती से नकलची और पेपर छोड़ने वाले स्टूडेंट की संख्या में और इजाफा होने के आसार हैं.

49 नकलची पकड़े गए

अभी तक एग्जाम में नकल करते हुए पकड़े गए नकलचियों संख्या 49 है. इनमें 29 लड़कियां और 20 लड़के हैं. पिछले साल की बात करें तो पिछले साल एग्जाम में लड़कियों की संख्या 12 ही थी. वहीं पिछले पांच सालों में एग्जाम में लड़के व लड़कियों की संख्या का अनुपात 4 :1 ही रहा है, यानी चार लड़के और एक लड़की. मगर इस बार लड़कियों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है. इनमें अधिकतर प्राइवेट की छात्रा हैं.

अब लड़कियों में ये भावना आ गई है कि वो हर चीज में बराबरी चाहती हैं. कई बार लड़कियां, लड़कों को देखकर एगेजाम छोड़ने जैसे नेगेटिव कदम भी उठा लेती हैं.

डॉ. पूनम देवदत्त, काउंसलर

पहले हो सकता है कि चेकिंग टीम में महिलाएं कम होती हों. अब महिलाओं की संख्या बढ़ा दी गई है, ऐसे में लड़कियों को भी पकड़ना भी आसान हो गया है, जो पहले मुश्किल होता था.

डॉ. निलिमा गुप्ता, प्रिंसिपल, इस्माईल पीजी कॉलेज

शायद लड़कियां एजुकेशन केवल सर्टिफिकेट के लिए ही ले रही हैं. इसलिए ही प्राइवेट में लड़कियों की संख्या बढ़ी है. साथ ही नकल में भी लड़कियों की संख्या बढ़ी है.

डॉ. विनिता गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर

कुछ ऐसी चीजें होती है, जिनका कई बार लड़कियां गलत फायदा उठा लेती है. हमारे कॉलेज में भी पूरा गैस पेपर लेकर एक लड़की पकड़ी गई थी. कई बार लड़कियां खुद को सशक्त समझने के चलते गलत रास्ता पकड़ लेती हैं.

डॉ. संध्या रानी, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडे कॉलेज

Posted By: Lekhchand Singh