प्रदेश सरकार के निर्देश पर सभी ग‌र्ल्स स्कूल-कॉलेजों में एक माह तक चलेगा अभियान

उत्पीड़न, शोषण के विरोध में जागरूकता अभियान का होगा संचालन, प्रोबेशन विभाग नोडल

Meerut। प्रदेश की योगी सरकार ने बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार 1 जुलाई से प्रदेश में 'जुलाई अभियान' का संचालन कर रही है। माह भर बालिकाओं की सुरक्षा के लिए संचालित इस अभियान को कम्युनिटी एक्शन टू एंड वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रेन (कवच) नाम दिया गया है। मेरठ में इस अभियान की शुरूआत हो चुकी है। प्रथम चरण में सभी 32 थानों में कवच कमेटी का गठन किया जा रहा है तो वहीं मास्टर ट्रेनर द्वारा कमेटी में शामिल सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाना है।

स्कूलों के साथ बैठक की

अभियान के तहत गुरुवार को यूपी बोर्ड के स्कूलों के प्रिंसिपल के साथ लालकुर्ती स्थित सेंट जोसेफ स्कूल में पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक की। बैठक में प्रिंसिपल को कवच अभियान की जानकारी देने के साथ-साथ जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में रूपरेखा तैयार की गई। स्कूली छात्राओं को सेल्फ डिफेंस सिखाने, पुलिस की कार्यशैली से रूबरू कराने आदि मुद्दों पर बैठक में कार्ययोजना तैयार की गई। प्रभारी सीडीओ भानु प्रताप सिंह, डीआईओएस गिरजेश चौधरी, डीएफओ अदिति शर्मा, एसपी क्राइम डॉ। बीपी अशोक, एसपी रूरल अविनाश पाण्डेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी शत्रुघन कनौजिया आदि सहित बड़ी संख्या में महिला स्कूलों की प्रिंसिपल मौजूद थीं।

ये रहे मुख्य बिंदु

सभी स्कूलों में लड़कियों को सुरक्षा के लिए कानून, सुरक्षा हेल्पलाइन, सेफ्टी रूल्स आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

इसके लिए अलग से बालिका सुरक्षा अभियान आयोजित होंगे।

एनसीसी की तर्ज पर स्कूलों में राष्ट्रीय पुलिस दल का गठन होगा।

इसके तहत स्टूडेंटस को पुलिस की पूरी कार्यशैली समझायी जाएगाी। यूनिफार्म भी पुलिस की वर्दी जैसी ही होगी।

कन्या सुमंगला योजना के तहत स्कूलों में पूरी जानकारी दी जाएगी।

सभी स्कूलों में बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।

स्कूलों में सभी बच्चों के आधार कार्ड बनवाएं जाएंगे।

सब्जेक्ट्स लेक्चर के दौरान बनाई गई सभी वीडियोज को यूट्यूब पर अपलोड किया जाएगा।

परीक्षा फार्म के दौरान खास सावधानी बरतनी होगी। प्रिंसिपल्स को इस पर फोकस करना होगा।

स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करनी होगी।

जुलाई में ही सभी स्कूलों को पठन-पाठन की कार्यरेखा तैयार करनी होगी।

स्कूलों में बच्चों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

दिया गया प्रशिक्षण

कवच अभियान के तहत माधवपुरम के देवकी देवी वीरेंद्र सिंह विद्यालय में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें आपकी सखी आशा ज्योति केंद्र द्वारा बालिकाओं को उनकी सुरक्षा के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही सरकार द्वारा महिलाओं और बालिकाओं के संरक्षण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई।

Posted By: Inextlive