कन्या पूजन में बच्चियों को दें खास गिफ्ट

2019-04-04T06:00:54+05:30

कन्या पूजन में बच्चियों को दें खास गिफ्ट

बाजार में आ गए है उपहार, सज गए है बाजार में सामान

ऑनलाइन व ऑफलाइन आ गए है उपहार

MEERUT - नवरात्र को लेकर अभी से बाजार में उपहार आ गए हैं। इस बार बाजार में व्रत की तैयारी के साथ ही कन्या पूजन की तैयारियां भी कर रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन व ऑफलाइन वेबसाइट पर विभिन्न तरह के उपहार तलाशने में लोग जुट गए हैं। मार्केट में भी कन्याओं को देने वाले गिफ्ट्स की भरमार है। इस बार मार्केट में जहां कुछ खास गिफ्ट देखने को मिल रहे हैं, तो वहीं कई लोग ऑनलाइन भी कन्याओं के लिए शॉपिंग कर रहे हैं।

आए है कई उपहार बाजार में

वैसे तो नवरात्र शुरु होने में अभी दो दिन बाकी है, छह अप्रैल से ही नवरात्र शुरु होने वाले है, लेकिन इसबार नवरात्र को लेकर बाजार में विभिन्न उपहार भी आ गए हैं। क्योंकि कुछ लोग पूरे नवरात्र में भी कन्या पूजन करते हैं, वहीं अष्टमी व नवमीं पूजन को लेकर उस दिन होने वाले कन्या पूजन को लेकर मार्केट भी कन्याओं को देने वाले गिफ्ट्स की भरमार है। इस बार मार्केट में जहां कुछ खास गिफ्ट देखने को मिल रहे हैं, तो वहीं कई लोग ऑनलाइन भी कन्याओं के लिए शॉपिंग कर रहे हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग नवरात्रि के दौरान अष्टमी व नवमीं में दिन कन्या पूजन करते हैं। लेकिन बहुत से लोग नौ दिनों तक रोज नौ कन्याओं को खाना खिलाते हैं और उपहार देते हैं। ऐसे में बाजार में एक जैसी 9 चीजों की बिक्री में अचानक तेजी आ जाती है। सदर पूजा शॉपिंग सेंटर वाले अमन शर्मा ने बताया कि अधिकतर लोग 50 रुपए तक के बजट में ही ये 9 चीजें खरीदते हैं। यह चीजें हेयरबैंड से लेकर कोई प्लास्टिक बॉक्स या थाली, प्लेट और ग्लास भी हो सकती है।

रेडी फूड पैकेट की डिमांड

नवरात्रि में इस बार कन्याओं को दिए जाने वाले फूड पैकेट्स की भी डिमांड बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि नवरात्रि में भोजन करने वाली छोटी उम्र की लड़कियां आसानी से मिलती नहीं है क्योंकि हाइजीन की चिंता के कारण पैरेंट्स अपने बच्चों को दूसरों के यहां भेजना नहीं चाहते। इसी के चलते लोग कन्या भोजन के लिए फूड पैकेट लेना पसंद करते हैं। जो लोग समय की कमी की वजह से अपने घर पर लड़कियों को बैठाकर खाना नहीं खिला सकते वे मिठाई की दुकानों से छोटे-छोटे बॉक्स खरीदकर बच्चियों के घर पहुंचा देते हैं। 20-25 रुपए के इन बॉक्सेज में एक मिठाई और थोड़ी सी नमकीन होती है। इसके अलावा कुछ लोग सेंधा नमक वाले 10 रुपए के आलू चिप्स या वेफर्स लेना पसंद करते हैं।

छोटे-छोटे गिफ्ट्स की मांग

शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट आहूज शॉपिंग सेंटर पर अमित आहूजा ने बताया कि लोगों का बजट 50 रुपए से कम का ही होता है, इसी के चलते वे 30-40 रुपए की 9 थालियां या प्लेटें ही खरीद लेते हैं। तो वहीं बेगमपुल स्थित साहिल गिफ्ट वाले साहिल ने बताया बहुत से लोग प्लास्टिक के लंच बॉक्स और पेंसिल बॉक्स को कन्या पूजा के उपहार के लिए प्राथमिकता देते हैं। ये बॉक्स 50 रुपए से लेकर 150 रुपए में आसानी से मिल जाते हैं।

ऑनलाइन हो रही शॉपिंग

अब लोग कपड़े और राशन से लेकर कन्या पूजन के गिफ्ट्स तक के लिए ऑनलाइन मार्केट का रुख कर रहे हैं। कस्टमाइज्ड जूलरी तैयार करने वाली सना शेख का कहना है कि उनके पास कई क्वेरीज आई हैं.जिसमें महिलाओं ने 30-50 रुपए प्रति कन्या का बजट देते हुए ब्रेसलेट या बालों के क्लिप तैयार करने को कहा है। सना कहती हैं कि अपर क्लास की महिलाएं सोचती हैं कि उनके गिफ्ट बाकियों से अलग और यूनिक होने चाहिए। इसी वजह से वे मौली, डोरी और मोती से न सिर्फ ब्रेसलेट बल्कि ईयरिंग्स और उन्हें रखने के बॉक्स भी बनवाने की डिमांड करती हैं।

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.