- लोगों को जागरुक करने के लिए लाई जाएगी योजना

- नए सुझाव सामने लाने के लिए स्कीम हो रही तैयार

- 10 लोगों को दी जाएगी ईनामी राशि

- सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में किया जाएगा सम्मानित

- रोड सेफ्टी रोकने के लिए परिवहन विभाग शुरू करेगा योजना

- सड़क सुरक्षा सेल की देखरेख में संचालित होगा कार्यक्रम

LUCKNOW :

हर साल रोड एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए परिवहन विभाग जल्द ही एक नई योजना लाने जा रहा है। इस योजना के तहत यदि कोई भी व्यक्ति प्रदेश में सड़क सुरक्षा को लेकर अपना सुझाव देता है और वह सड़क सुरक्षा सेल को समझ में आता है और उस पर काम किया जाता है तो सुझाव देने वाले को 50 हजार रुपए का कैश प्राइज दिया जाएगा।

कई सुझाव सामने आएंगे

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि लोगों को जागरुक करने के साथ ही ईनाम की घोषित किए जाने से कई नए सुझाव सामने आएंगे। विभाग के चंद अधिकारियों के भरोसे सड़क सुरक्षा का सबक सिखाना आसान नहीं है। प्रदेश में कई जगह रोड इंजीनियरिंग के चलते हादसे हो रहे हैं तो कहीं रोड सेफ्टी रूल्स को साइड लाइन करने पर। हर जगह परिवहन या अन्य विभागों के अधिकारी नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में नए सुझाव सामने लाने के लिए नई स्कीम तैयार की जा रही है।

मांगे जाएंगे आवेदन

इसमें यदि कोई व्यक्ति अपने आस-पास के क्षेत्र में रोड इंजीनियरिंग को ठीक कराकर हादसे रोकना चाहता है या फिर किसी अन्य तरीके से इसमें मदद करना चाहता है तो उससे आवेदन मांगे जाएंगे। पहली बार शुरू हो रही इस योजना के पहले चरण में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सुझावों में दस लोगों को यह ईनामी राशि दी जाएगी। लेकिन किसी भी व्यक्ति द्वारा दिए जाने वाले सुझावों पर अंतिम मुहर सड़क सुरक्षा सेल की लगेगी। उसके बाद ही आगे फैसला लिया जाएगा। ऐसे व्यक्तियों को साल में एक दिन होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

इस योजना के शुरू होने से जहां लोगों में तेजी से जागरुकता आएगी, वहीं कई ऐसी जगहें सामने आ सकती हैं जहां हम नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसके माध्यम से जनसामान्य को भी जागरुक किया जा सकेगा।

गंगाफल

अपर परिहवन आयुक्त सड़क सुरक्षा सेल

सड़क सुरक्षा सेल

Posted By: Inextlive