- मार्केट में एक भी शौचालय नहीं होने से होती है प्रॉब्लम्स

- नगर निगम से शिकायत करने के बाद भी नहीं बने शौचालय

BAREILLY:

कोतवाली और डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के बीच स्थित गोल मार्केट में शौचालय ही 'गोल' है। मार्केट में एक भी शौचालय नहीं बने हुए है। यहां तक की यूरिनल भी नहीं है, जिसकी वजह से दुकानदारों और मार्केट में आने वाले कस्टमर्स को काफी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ रही है। सबसे अधिक प्रॉब्लम शॉपिंग के लिए आने वाली महिलाओं को होती है। मार्केट में या आसपास कोई सुलभ शौचालय भी नहीं बना हुआ है। ताकि जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

रोजाना 10 हजार लोग आते हैं शॉपिंग करने

गोल मार्केट शहर का काफी बिजी मार्केट है। रोजाना 8 से 10 हजार लोग यहां पर विजिट करते हैं। मिडिल क्लॉस की फैमिली यहां पर सबसे अधिक शॉपिंग करने के लिए आती है। शहर ही नहीं बल्कि, आसपास क्षेत्र के लोग भी शॉपिंग के लिए आते हैं। शौचालय नहीं होने के कारण लोगों को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, बस स्टेशन, कुमार टॉकिज, कोतवाली के सामने जीआईसी गवर्नमेंट कॉलेज या फिर मोती पार्क में बने शौचालय तक जाना पड़ता है।

शिकायत के बाद भी समस्या का हल नहीं

व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने नगर निगम से कई बार शौचालय बनाए जाने की मांग की, लेकिन कोई फायदा है। नगर आयुक्त, मेयर से कहने के बाद भी उन्होंने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। नगर निगम के अधिकारियों ने उल्टे व्यापारियों से ही शौचालय के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग कर दी, जिसकी वजह से शौचालय बनाए जाने का मामला बीच में ही लटक गया।

शौचालय को लेकर काफी समस्या होती है। मार्केट में कस्टमर्स भी आने से कतराते हैं। हम लोगों ने इस बात की शिकायत नगर निगम अधिकारियों से की थी, लेकिन अभी तक शौचालय बनाए जाने का काम नहीं हुआ।

दर्शन लाल भाटिया, व्यापारी, गोल मार्केट

गोल मार्केट में एक भी शौचालय नहीं बना हुआ है। जरूरत पड़ने पर हम लोग हॉस्पिटल या बस स्टेशन जाते हैं। मार्केट में कम से कम एक शौचालय तो होना ही चाहिए।

मोहम्मद अयूब

मार्केट में यूरिनल के लिए एक जगह है। वह भी गंदा रहता है। जहां पर जाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है। साफ-सफाई वाला हफ्ते में 200 रुपए की मांग करता है।

मोहम्मद आसिब कुरैशी

Posted By: Inextlive