- फेस्टिवल सीजन में बिलो स्टैंडर्ड सोना खरीदकर फंस न जाना

- कैरेट के नाम पर होता है खेल, हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें

ALLAHABAD: करवाचौथ नजदीक है। जाहिर है आपने गोल्ड ज्वैलरी खरीदने की प्लानिंग की होगी। लेकिन, होशियार हो जाइए। ज्वैलरी की खरीदारी थोड़ा संभलकर करिए। कहीं ऐसा न हो कि आप मिलावटी सोने के खेल में फंस जाएं और दुकानदार पूरे पैसे लेने के बाद आपको चूना लगा दे। फेस्टिव सीजन में कैरेट के नाम पर जमकर खेल चल रहा है। जानकारी नहीं होने की वजह से अक्सर लोग इसका शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए सोने की खरीदारी समझदारी के करने की जरूरत है।

खरीदने से पहले चेक कर लें प्योरिटी

मार्केट में सोना खरीदने से पहले प्योरिटी जरूर चेक कर लें। कई बार दुकानदार ख्ख् या ख्फ् कैरेट सोने की कीमत पर क्8 कैरेट प्योरिटी वाला गोल्ड थमा देते हैं। लोगों के पास इसे जांचने का तरीका मालूम नहीं होता, जिससे उनका नुकसान हो जाता है। हम आपको बता दें कि ख्ख् कैरेट में गोल्ड प्योरिटी 9क्.म् परसेंट होती है और क्8 कैरेट में गोल्ड प्योरिटी 7भ् परसेंट होती है। बावजूद इसके ग्राहकों को ख्ख् कैरेट की कीमत पर क्8 कैरेट थमाकर बेवकूफ बना दिया जाता है। सोने में सिल्वर और कॉपर की मिलावट मानक से अधिक कर दी जाती है।

हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें

सोने की खरीद-फरोख्त में धांधली से बचना बेहद जरूरी है। कहीं ऐसा न हो कि धोखा खाने के बाद आपको पछताना पड़े। सोने में मिलावट के इस खेल से लेागों को बचाने के लिए गवर्नमेंट ने हॉलमार्क ज्वैलरी की शुरुआत की थी। अगर आप गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के मूड में हैं तो हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें। हॉलमार्क ज्वैलरी में पांच मार्क जरूर देखने चािहए। इसमें गोल्ड प्योरिटी परसेंटेज, बीआईएस का ट्रांगुलर निशान, ईयर ऑफ मैनुफैक्चरिंग, ज्वैलरी ब्रांड का लोगो और हॉलमार्किंग एजेंसी का लोगो। ये पांच मार्क देखने के बाद खरीदी गई ज्वैलरी पूरी तरह सॉलिड होगी। दुकानदार द्वारा आपको ठगना नामुमकिन हो जाएगा।

स्कीम्स पर भी दें ध्यान

फेस्टिव सीजन में कई ज्वैलरी शॉप्स की ओर से अट्रैक्टिव स्कीम्स चलाकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की जाती है। आमतौर पर स्कीम्स फायदे के लिए होती हैं लेकिन अगर कोई दुकानदार कम कीमत पर सोना बेच रहा हो तो इससे होशियार रहें। ठगे जाने के बाद ग्राहकों को झटका तब लगता है जब वह ज्वैलरी रिटर्न या रिप्लेस करने जाते हैं। उस समय गोल्ड प्योरिटी के हिसाब से ही उसका रेट लगता है। ऐसे में ज्वैलरी परचेजिंग के रेट से कम रेट की ज्वैलरी का आकलन होने पर ग्राहकों को झटका लगता है।

तनिष्क में करा सकते हैं फ्री जांच

तनिष्क की ओर से ज्वैलरी की प्योरिटी चेक करने के लिए कैरेट मीटर अवेलेबल कराया गया है। हिंदुस्तान एसोसिएट्स प्रा.लि। के सीईओ आलोक सेन ने बताया कि कहीं से भी खरीदी गई ज्वैलरी की प्योरिटी की जांच हमारे यहां कैरेट मीटर से फ्री ऑफ कास्ट कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि तनिष्क की गोल्ड ज्वैलरी का इन हाउस सर्टिफिकेशन है।

इंडिया में है ज्वैलरी की ज्यादा खपत

इंडिया में वर्ष क्98ख् में सोने की सालाना खपत म्भ् टन थी। जो अब बढ़कर लगभग भ्00 टन से अधिक हो गई है। इस खपत का लगभग अस्सी फीसदी सोना सिर्फ ज्वैलरी फैब्रिकेशन में यूज होता है। इसके अलावा क्भ् फीसदी सोना इंवेस्टमेंट और भ् फीसदी इंडस्ट्रियल परपज में यूज होता है।

यह बरतें सावधानी

- निर्धारित कैरेट के गोल्ड को बाजार भाव से कम न लें, इसमें आपके ठगे जाने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

- ज्वैलरी खरीद का पक्का बिल लें और इस पर प्योरिटी जरूर मेंशन करवाएं।

- केवल हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें।

- बिल में मेंशन प्योरिटी से कम गोल्ड मिलने पर इसकी शिकायत ठगी के मामले के रूप में दर्ज कराएं।

- खरीदारी करते समय हॉलमार्क ज्वैलरी के पांच मार्क जरूर देखें।

हॉलमार्क गोल्ड का परसेंटेज

- क्00 परसेंट गोल्ड- ख्ब् कैरेट

- 9भ्.7 परसेंट गोल्ड- ख्फ् कैरेट

- 9क्.म् परसेंट गोल्ड- ख्ख् कैरेट

- 7भ् परसेंट गोल्ड- क्8 कैरेट

- 70.8 परसेंट गोल्ड- क्7 कैरेट

- भ्8.8 परसेंट गोल्ड- क्ब् कैरेट

- फ्7.भ् परसेंट गोल्ड- 9 कैरेट

- इस फेस्टिव सीजन हमारे पास बैंगल्स, चेन, रिंग्स, टॉप्स, पेंडेंट व जयपुर आइटम्स की कई वैरायटी मौजूद है। हम ग्राहकों को हमेशा सर्टिफाइड ज्वैलरी ही बेचते हैं। लोगों को भी जागरुक होना चाहिए। मार्केट में दुकानदार की गुडविल भी काफी मायने रखती है।

सूरज वैश्य, ओनर, सोम एंड संस ज्वैलर्स

- अगर लोग थोड़ा सा जागरुक हो जाएं तो उन्हें गोल्ड बेचने के नाम पर कोई चूना नहीं लगा सकता। खरीदने से पहले गोल्ड कैरेट प्योरिटी चेक कर लें। करवाचौथ पर हमारे पास लेटेस्ट मंगलसूत्र कलेक्शन मौजूद है। पायल व बिछिया के न्यू कलेक्शन के साथ राजकोट की पायल भी मौजूद है।

संजय गुप्ता, ओनर सुमन ज्वैलर्स

- त्योहार के मौके पर आकर्षक गोल्ड ज्वैलरी से बाजार सज चुका है। मेरी राय में लोगों को हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदनी चाहिए। इससे उनको स्टैंडर्ड और फुल प्योरिटी वाला गोल्ड मिलेगा। ग्राहकों को गोल्ड ज्वैलरी की खरीदारी करते समय अपने आंख-कान खुले रखने चाहिए।

संध्या मेहरोत्रा, ओनर, काशी आर्नामेंट

Posted By: Inextlive