patna@inext.co.in

PATNA : बीते तीन महीनों में सोने की कीमत में गजब का उतार-चढ़ाव दिखा है. लेकिन बीते तीन हफ्ते में इसमें भारी कमी दर्ज की गई है. इसलिए इसकी कीमतों में अस्थिरता के बाद भी खरीदारी का अच्छा मौका दिख रहा है. अंतराष्ट्रीय बाजार में अस्थिरता और मांग में कमी के कारण इसकी कीमतें प्रभावित हो रही है. पूर्वी भारत में पटना में गोल्ड की जबरदस्त डिमांड है. ऐसे में सोने की कीमतों का यह दौर अच्छा है. पटना में जहां 10 मार्च को 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 33280 रुपये रहा. वहीं सात मार्च को इसकी कीमत 31,350 रुपये था.

खरीदारी का है सही समय

ज्वेलर्स बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि दीपावली के बाद का यह सोने कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव है. इनका कहना है कि अभी जो समय चल रहा है उसमें बाजार भाव का पूर्वानुमान करना कठिन है. लेकिन जिस तेजी के साथ इसके भाव गिर रहे हैं. उसे देखते हुए खरीदारी करने का यह बेहतर मौका है. कस्तुरी ज्वेलर्स के प्रोपराइटर रिशु कुमार गुप्ता का कहना है कि बाजार की चाल को देखते हुए इतना तय है कि कीमतें अस्थिर हैं लेकिन गिरावट भी है, इसलिए खरीदारी के लिए यह ठीक है. हालांकि अभी इसकी कीमत और गिर सकती है, यह कहना कठिन है. लेकिन करीब एक माह में 1200 रुपये की कमी दर्ज हुई है.

फिलहाल लोकल फैक्टर नहीं

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि फिलहाल सोने की कीमतों में भारी उतार- चढ़ाव का कोई देशी या लोकल फैक्टर नहीं है. हां, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम मांग के कारण इसका भाव गिरा है. हालांकि अभी आने वाले समय में यह और गिर सकता है. इसका आंकलन अभी नहीं किया जा सकता है.

हमेशा लॉग टर्म में देखें

सोना की खरीद केवल जरूरत के समय ही हो यह जरूरी नहीं है. यदि आप निवेश के तौर पर देखें तो यह हर समय के लिए सबसे सेफ है. पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि सोना बुरे समय में संकट मोचक है और बेहतर निवेश के लिए हमेशा ही इसे लांग टर्म का निवेश मानकर चलिये.

Posted By: Manish Kumar