- ज्वैलरी से लेकर शेयर तक में मिली गड़बड़ी

- सोमवार को इनकम टैक्स टीम का छापा, 20 से ज्यादा ठिकानों पर कागजात खंगाले

kanpur@inext.co.in

KANPUR। सिटी में सोमवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी छापेमारी की। सिटी के प्रसिद्ध गोल्डी मसाले कंपनी में इनकम टैक्स विभाग ने छापा मारकर करोड़ों की हेराफेरी पकड़ी। सिर्फ शहर भर में ही कंपनी के 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापा मारा गया। डिपार्टमेंट की तरफ से छापेमारी की इतनी बड़ी कार्रवाई से शहर भर के कारोबारियों में हड़कंप मचा रहा।

सिटी में 20 से ज्यादा ठिकानों पर

सोमवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सबसे पहले गोल्डी मसाले कंपनी के ऑफिस व घर पर छापेमारी की। इसके बाद एक-एक करके सिटी में कंपनी के 20 अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारा। नयागंज स्थित ऑफिस, चौबेपुर, मंधना, दादा नगर, स्वरूप नगर, आजाद नगर, गोविंद नगर, बर्रा समेत अन्य स्थानों पर जहां कहीं भी कंपनी की फर्म, प्रतिष्ठान, दुकान, ऑफिस, गोदाम आदि थे, वहां पर छापा मारकर दस्तावेज खंगाले गए। इतनी बड़ी कार्रवाई के चलते देर रात तक लोग छापेमारी के दौरान हुई कार्रवाई के बारे में जानने का प्रयास करते रहे।

कोलकाता और जयपुर से हुई रेकी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सूत्रों के अनुसार छापेमारी के लिए कोलकाता से लेकर जयपुर तक रेकी हुई है। जानकारी के अनुसार विभाग को कोलकाता व जयपुर में ही कारोबारियों के साथ कंपनी के लेनदेन को लेकर गड़बडि़यां मिलनी शुरू हुई थीं। जिसके बाद ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीमें एक्टिव हुईं।

मिली करोड़ों की हेराफेरी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को छापेमारी में करोड़ों की हेराफेरी मिली है। बताया जा रहा है कि करीब 100 करोड़ रुपये के कागजात नहीं दिखाए जा सके हैं। घरों व ऑफिस में सुबह से ही सबको कैद करके रखा गया है। इनकम टैक्स विभाग की टीमें इनकी जांच कर रही हैं। बताते चलें कि कंपनी का कई राज्यों में कारोबार फैला हुआ है। उत्तर प्रदेश के अलावा, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश के कई शहरों में कंपनी का कारोबार चलता है।

इसलिए भी कसा कार्रवाई का शिकंजा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को कंपनी के शेयर व ज्वैलरी में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली है। कंपनी से जुड़े कई लोगों के शेयर में कागजात अधूरे हैं और वहीं ज्वैलरी की गई खरीद की सही जानकारी भी उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा छापेमारी के दौरान गोदामों में भी टीम को ज्वैलरी मिली है, जिसके बारे में भी पूछताछ की जा रही है।

Posted By: Inextlive