फ्लैग: आकाशवाणी रांची केंद्र में 20 दिन में 100 केवी का डिजिटल ट्रांसमीटर लग रहा

-रेडियो पर प्रसारण की क्वालिटी सुधरेगी

-रेडियो की फ्रिक्वेंसी भी बढ़ेगी

RANCHI: झारखंड में बहुत जल्द रेडियो के अच्छे दिन आने वाले हैं। जी हां, आकाशवाणी के रातू स्थित ट्रांसमिशन केन्द्र में ख्0 दिनों के अंदर क्00 किलोवाट का नया डिजिटल ट्रांसमीटर चालू कर दिया जाएगा। फिलहाल इसकी चेकिंग चल रही है। इसके बाद रेडियो पर आकाशवाणी से प्रसारण की क्वालिटी सुधर जाएगी। साथ ही रेडियो की फ्रिक्वेंसी में भी सुधार होगी।

प्रसारण गुणवत्ता बढ़ेगी

आकाशवाणी केन्द्र के अभियन्ता मदन कुमार सिंह ने बताया कि ट्रांसमीटर को अभी चेक किया जा रहा है। परीक्षण के दौरान कुछ खामियां आई हैं, जिन्हें दूर किया जा रहा है। अगले बीस दिनों के अंदर नए डिजिटल ट्रांसमीटर को चालू कर दिया जाएगा। इस ट्रांसमीटर से आकाशवाणी के रांची केन्द्र से कार्यक्रमों के प्रसारण में गुणवत्ता बढ़ेगी।

पड़ोसी राज्य भी सुनेंगे प्रसारण

डिजिटल ट्रांसमीटर लाइन के चालू होने के बाद आकाशवाणी के रांची केन्द्र से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम झारखण्ड से सटे पड़ोसी राज्यों की सीमा तक सुने जा सकेंगे। एक सर्वे के अनुसार, पिछले डेढ़ वषरें में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से रेडियो की लोकप्रियता एक बार फिर बढ़ी है। इस कारण कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भी अपने-अपने राज्य की जनता से मन की बात कहने की तैयारी कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive