सिटी का हर घर होगा कूल

2019-06-06T06:00:29+05:30

-सरकार का कूल-कूल प्लान, मिलेगा सस्ता एसी

-पैसे के साथ बचेगी बिजली, आम लोगों तक होगी एसी की पहुंच

भीषण गर्मी की मार से राहत पाने के लिए अपने घर में एसी लगवाने का सपना मध्यम आय वाले हर व्यक्ति का होता है। लेकिन सबकी जेब इजाजत नहीं देती है। ऐसे में एसी लगवाने का फैसला टालना पड़ता है। सरकार ने यह दर्द समझ लिया है। इसलिए ही तो घर-घर तक एसी पहुंचाने के लिए सस्ता एसी बाजार में उपलब्ध कराने जा रही है। इसका फायदा बनारस के लोगों को भी खूब मिलेगा। जिस तरह बिजली बचाने वाले पंखे और एलईडी बल्ब पब्लिक तक पहुंचाया गया वैसे ही ईईएसएल लोगों तक एसी पहुंचाएगा।

25 फीसदी कम होगा दाम

सरकार की ओर से दिए जाने वाले एसी की कीमत बाजार में उपलब्ध एसी से 25 से 30 फीसदी तक कम हो सकती है। बाजार में इस एसी को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकारी कंपनी ईईएसएल को दी गई है। इस एसी की सबसे खास बात यह होगी कि यह मार्केट प्राइज से सस्ता होने के साथ इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत घटेगी। इससे आपके बिजली के बिल में आम एसी की अपेक्षा करीब 40 प्रतिशत तक की कमी आएगी। आम लोगों को सस्ते दाम पर एसी बेचने का काम भी डिस्कॉम (बिजली वितरण कंपनी) के माध्यम से ही किया जा सकता है।

उर्जा के साथ पर्यावरण का ध्यान

अब तक कम पावर कंजम्शन करने वाले एसी के महंगे होने की वजह से लोग इनकी खरीद से बचते रहे हैं। अब जब सरकार कम कीमत पर कम लो पावर कंजम्शन वाली ऐसी बेचेगी तो इससे उन लोगों को काफी मदद मिल सकती है जो पर्यावरण का ध्यान रखने के साथ अपनी जेब पर भी भार नहीं बढ़ाना चाहते हैं। ईईएसएल के मुताबिक इस एसी से बिजली के बिल में सालाना 11,162 रुपये की बचत हो सकती है। इससे साल में 1000 किलो तक उत्सर्जन कम करने में भी मदद मिलेगी।

24 घंटें में इंस्टॉल करने की गारंटी

आम आदमी घर बैठे ऑलनाइन मनपसंद एसी खरीद सकते हैं। खास बात ये हैं कि बुकिंग के 24 घंटे के अंदर एसी इंस्टॉल करने की गारंटी भी मिलेगी। इस प्रोजेक्ट को लेकर सरकार का मकसद आम आदमी के घरों में लो पावर कंजम्शन एसी उपलब्ध करवाकर बिजली मांग में कमी लाना है। इसके साथ ही ग्राहकों को इस एसी के साथ एक्सचेंज ऑफर का भी फायदा मिलेगा।

जुलाई तक होगा उपलब्ध

ईईएसएल का यह एसी जुलाई से मार्केट में उपलब्ध हो सकता है। हालांकि सस्ते दामों पर मिलने वाले इस एसी को हर कोई नहीं खरीद पाएगा। ईईएसएल केवल उन्हीं ग्राहकों को एसी बेचेगी, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा। ग्राहकों की सुविधा के लिए एलईडी बल्ब की तरह यह कंपनी एसी को भी मासिक किस्त के भुगतान पर भी उपलब्ध करवाएगा।

दो लाख एसी बेचने का टारगेट

अधिकारियों के मुताबिक ईईएसएल ने एसी की सप्लाई के लिए टारगेट भी निर्धारित कर लिया है। कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का टारगेट रखा है। इस एसी पर उपभोक्ताओं को एक साल की गारंटी मिलेगी, जबकि एसी के कंप्रेशर पर 5 साल की गारंटी दी जाएगी। यह एसी बिजली की बचत करने में बाजार में बिकने वाले 5 स्टार रेटिंग एसी के मुकाबले कहीं ज्यादा सक्षम होंगे। सूत्रों की मानें तो भारत मे एसी बेचने वाली कई बड़ी कंपनियां ईईएसएल को एसी बेचने की रेस में हैं।

-एसी में स्टार रेटिंग का संबंध उसके वोल्टेज कंजम्शन से होता है। जिसे ग्लोबल बेंच मा‌र्क्स सेट करता है।

फैक्ट फाइल

5

स्टार रेटेड होगा एसी

1.5

टन का होगा एसी

40

फीसदी होगी बिजली की बचत

30

फीसदी कम कीमत होगी ईईएसएल के एसी की

12

से ज्यादा कंपनियों के एसी उपलब्ध है अप्लाइंसेस बाजार में

35

हजार से अधिक से एसी उपलब्ध बाजार में 1.5 टन

25

हजार रूपए में मिलता है विंडो एसी

सरकार ने आम आदमी तक एसी की पहुंच बढ़ाने के लिए मार्केट से सस्ता एसी लाने का फैसला लिया है। इस एसी से रूपए की बचत के साथ बिजली बचत भी होगी। जुलाई से एसी ईईएसएल मार्ट पर आम लोगों को मिलने लगेगा।

नेहा भटनागर, पीआरओ, ईईएसएल

inextlive from Varanasi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.