गूगल और एप्पल समेत कई बड़ी कंपनियों में नौकरी के लिए अब नहीं होगी डिग्री की जरूरत

2018-09-05T07:08:09+05:30

गूगल और एप्पल समेत कई मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी के लिए अब लोगों को डिग्री देने की जरूरत नहीं होगी।

कानपुर। कई मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी पाने के लिए अब लोगों को डिग्री की जरूरत नहीं होगी। जी हां, ये बात सुनकर आपको हैरानी जरूर हुई होगी लेकिन ऐसा है। दरअसल, सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल, एप्पल समेत 15 मल्टीनेशनल कंपनियों का कहना है कि जल्द ही वे प्रोफेशनल्स को बिना कॉलेज की डिग्री देखे नौकरी पर रख सकती हैं। कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, 'कई टैलेंटेड लोग काम करना खुद सीखते हैं। इसके लिए वे किसी संस्था में एडमिशन भी नहीं लेते। कंपनियों को इन्हें भी नौकरी देने की जिम्मेदारी बनती है।' जिन 15 कंपनियों ने बिना डिग्री देखे नौकरी देने का फैसला किया उनके नाम नीचे देख सकते हैं।
गूगल
गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। पांच पॉइंट के पैमाने पर गूगल की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 4.4 है। गूगल में अभी प्रोडक्ट मैनेजर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, रिक्रूटर, प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर की जगह खाली है।
अर्न्स्ट एंड यंग
अर्न्स्ट एंड यंग भी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.7 है। इस कंपनी में अभी एश्योरेंस सर्विसेज सीनियर, रिस्क एडवाइजर, एक्सपीरियंस मैनेजमेंट मैनेजर और टैक्स सर्विस सीनियर की जगह खाली है।
पेंग्विन रेंडम हाउस
पांच पॉइंट के पैमाने पर पेंग्विन रेंडम हाउस की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.8 है। इसमें मार्केटिंग डिजाइनर, पब्लिसिटी असिस्टेंट, सीनियर मैनेजर ऑफ फाइनेंस और प्रोडक्शन असिस्टेंट की जगह खाली है।  
कॉस्टको होलसेल
पांच पॉइंट के पैमाने पर कॉस्टको होलसेल की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.9 है। इस कंपनी में कैशियर, स्टॉकर, फार्मेसी बिक्री सहायक और बेकरी रैपर की जगह खाली है।
होल फूड्स
मल्टीनेशनल कंपनियों में होल फूड्स का नाम भी शुमार है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.5 है। इसमें ग्रोसरी टीम मेंबर,  कैशियर, बेकरी टीम मेंबर और होल बॉडी टीम मेंबर की जरूरत है।
हिल्टन
मल्टीनेशनल कंपनियों की लिस्ट में हिल्टन का नाम भी शामिल है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 4 है। इसमें इवेंट मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, हाउसकीपर और होटल मैनेजर की जगह खाली है।
पब्लिक्स
प्रोफेशनल्स बिना किसी कॉलेज डिग्री के पब्लिक्स में नौकरी हासिल कर सकते हैं। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.7 है। इसमें फार्मासिस्ट, रिटेल सेट-अप कोऑर्डिनेटर, मेन्टेनेन्स तकनीशियन और जॉब फेयर की जरूरत है।
एप्पल
एप्पल भी प्रोफेशनल्स को बिना किसी कॉलेज डिग्री के नौकरी देने पर विचार कर रहा है। इसमें डिजाइन वेरिफिकेशन इंजीनियर, इंजीनियरिंग प्लानिंग मैनेजर, आईफोन बायर की जगह खाली है।
स्टारबक्स
मल्टीनेशनल कंपनियों में स्टारबक्स का नाम भी बहुत बड़ा है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.8 है। इसमें बरिस्ता, शिफ्ट सुपर वाईजर और स्टोर मैनेजर की जरूरत है।
नॉर्डस्ट्रॉम
नॉर्डस्ट्रॉम भी बड़ी कंपनियों में से एक है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.6 है। इसमें रेटल सेल, सफाई, स्टॉक और पूर्ति और बारटेंडर की जगह खाली है।
होम डिपो
बड़ी कंपनियों में होम डिपो का नाम भी ऊपर है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.5 है। इस कंपनी को ज्यादातर डिपार्टमेंट सुपरवाईजर, कस्टमर सर्विस सेल्स और स्टोर सपोर्ट की जरूरत है।

आईबीएम

आईबीएम का नाम भी बड़ी कंपनियों में शुमार है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.4 है। इस कंपनी को फाइनेंसियल ब्लॉकचैन इंजीनियर, लीड रिक्रूटर, कॉन्ट्रैक्ट समेत कई अन्य लोगों की जरूरत है।
बैंक ऑफ अमेरिका
बैंक ऑफ अमेरिका ने भी प्रोफेशनल्स को बिना किसी कॉलेज डिग्री के नौकरी देने का ऐलान किया है। बैंक में ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, ग्राहक सहयोगी, एनालिस्ट और कार्यकारी सहायक की जगह खाली है।

चिपोटल

बड़ी कंपनियों में होम डिपो का नाम भी शुमार है। पांच पॉइंट के पैमाने पर इस कंपनी की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.4 है। इस कंपनी को डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, किचेन प्रबंधक और सर्विस मैनेजर की आवश्यकता है।

लोव्ज

लोव्ज भी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। पांच पॉइंट के पैमाने पर लोव्ज की ग्लासडोर कंपनी रेटिंग 3.3 है।

इमरान खान ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए की दुआ, मदद को बढ़ाया हाथ

भारतीय गाना गुनगुनाने के लिए पाकिस्तानी एयरपोर्ट पर महिला कर्मचारी को मिला दंड


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.