एक अच्छे सर्वेंट की तरह अब गूगल असिस्टेंट ढेर सारे काम सुनेगा एक साथ आया नया फीचर

2018-06-25T03:18:26+05:30

एंड्रॉयड डिवाइसेस पर इस्तेमाल होने वाले गूगल असिस्टेंट के साथ अब यूजर लंबी बातचीत कर सकेंगे। यही नहीं उसे एक साथ कई सारे काम भी बता सकेंगे और वह सब कामों को पूरा करके आपको रिपोर्ट भी दे देगा।

Ok Google बोले बिना ही गूगल असिस्‍टेंट कर देगा आपके कई काम

कानपुर। स्मार्टफोन या स्मार्ट स्पीकर पर गूगल असिस्टेंट का यूज करने वाले यूजर्स के लिए एक कमाल की खबर है। टेकक्रंच की रिपोर्ट केु मुताबिक अब गूगल असिस्टेंट को कोई भी कमांड या काम देने के लिए हर बार आपको बार बार Ok Google बोलना नहीं पड़ेगा। अब यूजर सिर्फ एक बार गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करके, उसके साथ लंबी बातचीत कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि अब यूजर गूगल असिस्टेंट को एक ही बार में कई सारे अलग-अलग काम करने को कह सकते हैं और गूगल असिस्टेंट एक आज्ञाकारी सर्वेंट की तरह वो सारे काम सुनेगा और उन्‍हें पूरा करके उन सबकी रिपोर्ट एक-एक करके आपको देगा।


गूगल असिस्टेंट स्‍पीकर
8 सेकेंड तक करेगा दूसरी कमांड का इंतजार

डेलीमेल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गूगल असिस्टेंट में जोड़े गए नए कंर्वसेंशन फीचर द्वारा अब स्‍मार्ट स्‍पीकर हर सवाल या काम का जवाब देने के बाद 8 सेकंड तक यूजर की बातचीत रिकॉर्ड करेगा यानि वेा अगली कमांड के लिए इंतजार करेगा। इस बीच अगर यूजर ने असिस्टेंट को कोई दूसरा काम कहा या सवाल पूछा तो गूगल असिस्टेंट उसे भी पूरा कर देगा और जरूरी जवाब देगा। बता दें कि फॉलोअप वॉइस कमांड या फिर कन्वर्सेशन मोड वाला यह फीचर गूगल assistant पर फिलहाल अमरीकी यूजर्स के लिए शुरू किया गया है। दुनिया के बाकी देशों में यह कन्वर्सेशन मोड शुरू होने में अभी कुछ वक्त लग सकता है। GA का यह नया फीचर पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।


कैसे काम करेगा गूगल असिस्‍टेंट
? समझिए यहां

कन्वर्सेशन मोड में गूगल असिस्‍टेंट ऐसे काम करेगा। मान लीजिए अगर आपने गूगल स्पीकर से कहा कि TV ऑन कर दो और मेरा फेवरेट चैनल लगा दो। तो GA तुरंत ही हामी भरेगा और वह काम पूरा कर देगा। असिस्टेंट द्वारा जवाब देने के 8 सेकेंड के भीतर अगर यूज़र ने उसे कोई दूसरा काम बताया या उससे कोई सवाल पूछा तो गूगल असिस्टेंट एक्टिव मोड में रहते हुए ही तुरंत वह काम करेगा और आपको उसका जवाब दे देगा। फिलहाल गूगल असिस्टेंट की है नई सर्विस गूगल होम, होम Mini और होम मैक्स यूजर्स के लिए शुरू की गई है। जल्दी ही भारत समेत दुनिया के कई देशों में Google स्पीकर्स पर यह कन्वर्सेशन की सुविधा शुरू हो जाएगी। हालांकि यूजर को इसे एक्टिवेट करने के लिए गूगल स्पीकर की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना होगा। वैसे गूगल असिस्टेंट द्वारा कन्वर्सेशन की यह नई सर्विस शुरू होने के बाद अमेरिका में नया विवाद खड़ा हो रहा है कि assistant यूजर्स की तमाम बातें भी रिकॉर्ड कर लेगा जो यूजर नहीं चाहता।

फेसबुक पर रोज कितना समय बिताते हैं आप? अब बताएगा ये लेटेस्‍ट फीचर

स्‍मार्टफोन के लिए आ गया एसी! जो फोन की कूलिंग के साथ बढ़ाता है उसकी बैट्री लाइफ
अब पहले से रिकॉर्ड वीडियो भी YouTube पर कर सकेंगे लाइव स्‍ट्रीम, जानिए यह कैसे होगा?


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.