गूगल ला रहा है आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस वाला हेडफोन जो आपकी एक आवाज पर कर देगा काम तमाम!

2018-05-20T01:15:22+05:30

Google बहुत जल्द लेकर आ रहा है एक ऐसा हेडफोन जिसके भीतर मौजूद होगा एक कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। यह हेडसेट आपकी एक आवाज पर ना जाने कितने ही काम कर देगा।

सैन फ्रांसिस्‍को (IANS) नॉर्मल ऑडियो हेडफोन तो हम आप सभी इस्तेमाल करते हैं, पर अब Google एक ऐसा इंटेलिजेंट ए आर हेडसेट डेवलप कर रहा है जो आग्‍युमेंटेड रियलिटी पर आधारित होगा। यानि कि इस हेडसेट में माइक्रो सेंसर के साथ साथ माइक्रोफोन और हाई क्वालिटी कैमरा लगा होगा। इसके द्वारा यूजर बोलकर या देखकर हेडसेट में मौजूद गूगल असिस्टेंट को चलते फिरते हुए कोई भी काम दे सकता है और गूगल असिस्‍टेंट आपका काम फटाफट कर देगा। जर्मन न्‍यूज साइट WinFuture ने गूगल के इस प्रोजेक्‍ट के बारे में खुलासा किया है। इसके मुताबिक इस हेडसेट का नाम होगा Google A65।

 

इस हेडसेट में क्‍वॉडकोर प्रोसेसर के साथ साथ मौजूद हैं HD कैमरा और सेंसर

टेक वेबसाइट CNET ने बताया कि गूगल का यह हेडसेट एक पावरफुल कंप्‍यूटर की तरह काम करेगा। इस हेडसेट में Qualcomm के क्‍वॉडकोर प्रोसेसर QSC603 के साथ साथ, फुल एचडी कैमरा, माइक, जीपीएस, ब्‍लूटूथ और फाइन सेंसर मौजूद हैं। इस हेडसेट में एंड्रॉयड बेस्‍ड गूगल असिस्‍टेंट यूजर की हर एक कमांड उसकी भाषा में सुन सकेगा। यानि यूजर द्वारा बोलकर दी गई कोई भी कमांड यह हेडसेट रिसीव करेगा और फिर उसी के मुताबिक अपना काम करेगा। हेडसेट द्वारा अपने आसपास हो रही सारी गतिविधियों को भी नोटिस करेगा और फिर अपनी AR टेक्‍नोलॉजी द्वारा उसे एनालइज करके यूजर को उसकी जानकारी और सुझाव देगा।

 

माइक्रोसॉफ्ट के होलोलेंस का करेगा मुकाबला

सीनेट वेबसाइट के मुताबिक जानकारी आ रही है कि गूगल का यह इंटेलीजेंट हेडसेट माइक्रोसॉफ्ट के होलोलेंस से काफी मिलता जुलता है। कहने का मतलब यह है कि क्‍वालकॉम के चिपसेट से लेकर वर्किंग सिस्‍टम के लेवल पर Google A65 होलोलेंस से मुकाबला करेगा। हालांकि गूगल ने गूगल ग्‍लास के नाम ऐसी ही एक ऑप्‍टीकल डिवाइस साल 2013 में बनाई थी, लेकिन वो खास सक्‍सेसफुल नहीं रही। विन फ्यूचर के मुताबिक गूगल ए65 हेडसेट को लॉन्च करने को लेकर अब तक कोई खुलासा नहीं किया है, ल‍ेकिन एक बात तो तय है कि आने वाले समय में यह हेडसेट यूजर्स को बिजी लाइफ को काफी आसान बना देगा। यूजर अपने रुटीन काम करने के दौरान गूगल असिस्‍टेंट से भी तमाम काम करवा सकेगा।


यह भी पढ़ें:

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

मनपसंद कंप्‍यूटर गेम्‍स अब डायरेक्‍ट प्‍ले कीजिए अपने एंड्रॉयड फोन पर, यह है Smart तरीका

अपना फोन बदल रहे हैं, तो फैक्‍टरी रीसेट से पहले जरूर कर लें ये काम, ताकि बाद में पछताना न पड़े


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.