स्‍मार्टफोन पर अब वेबसाइट पढ़ने की जरूरत नहीं गूगल का नया फीचर हिंदी में बोलकर सुनाएगा सबकुछ

2018-08-29T03:24:53+05:30

स्‍मार्टफोन पर वेब सर्फिंग के दौरान अगर आप तमाम वेबसाइटों पर मौजूद जानकारियां या समाचारों के टेक्स्ट को पढ़ना नहीं बल्कि सुनना चाहते हैं। तो जान लीजिए कि Google ने आपकी ये तमन्ना पूरी कर दी है।

कानपुर। स्मार्टफोन पर लिखने की बजाय बोलकर यानी वॉइस सर्च द्वारा समाचार या जानकारियों को खोजना तो अब आम बात हो गई है। पर अब Google ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक ऐसा फीचर शुरू किया है जिसके द्वारा वह किसी भी वेबसाइट पर मौजूद हिंदी, अंग्रेजी या तमाम भारतीय भाषाओं में मौजूद कंटेंट को पढ़ने के बजाए तेज आवाज में सुन सकते हैं।

गूगल गो लाइट सर्च ऐप पर शुरु की यूनीक सर्विस
किसी भी वेबसाइट पर मौजूद टेक्स्‍ट मैटर को तेज आवाज में बोल कर सुनाने की यह सुविधा गूगल ने अपनी पॉपुलर लाइट सर्च ऐप गूगल गो पर शुरू की है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक यूं तो Google गो ऐप पिछले साल से भारत और इंडोनेशिया समेत दुनिया के कई देशों में लॉन्च हो गई थी लेकिन अब विश्व के तमाम विकासशील देशों के कई अरब नए यूजर्स की पसंद का ख्याल करते हुए इस ऐप में टेक्स्ट टू स्‍पीच फीचर लॉन्‍च किया गया है। इसके द्वारा आप किसी भी वेबसाइट पर लिखीी खबरों या जान‍कारियों को अपनी भाषा में सुन सकते हैं।

2G स्‍पीड पर भी सुन सकेंगे मनपसंद वेबसाइट की न्‍यूज या लेख
गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में बताया है कि सिर्फ एक टच पर किसी भी इंटरनेट वेबसाइट को तेज आवाज में पढ़कर सुनाने का फीचर वाकई कमाल का है। गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम द्वारा शुरू की गई टेक्स्ट टू स्पीच सर्विस इस्तेमाल में भारी भी नहीं है। कहने का मतलब यह है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए फास्ट इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। यानि कि भारत में आमतौर पर उपलब्ध 2G कनेक्शन पर भी यूजर अपनी मनपसंद रीजनल लैंग्वेज वेबसाइट को तेज आवाज में सुन सकेंगे।

हिंदी, बंगाली, तमिल समेत 28 भारतीय भाषाओं में शुरु हुई सुविधा
बता दें कि टेक्स्ट टू स्पीच का यह नया फीचर भारत में कुल 28 भाषाओं में शुरू किया है। जिनमें देश में बोली जाने वाली प्रमुख बोलचाल की भाषाएं शामिल हैं। हिंदी, बंगाली, मलयालम, मराठी, तमिल समेत तमाम क्षेत्रीय भाषाओं वाली वेबसाइटों पर मौजूद टैक्स्‍ट कंटेंट जैसे खबरें और जानकारियों को यूजर बस एक टच पर सुन सकेंगे।

मीठी सी आवाज में वेबसाइट सुनते सुनते कर सकेंगे घर या ऑफिस के तमाम काम
गूगल के मुताबिक वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट को तेज आवाज में सुनाने का यह फीचर मल्टी टास्किंग के लेवल पर भी काफी सुविधाजनक होगा। गूगल के मुताबिक इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए लोग खाना बनाते समय पूरी रेसिपी सुन सकेंगे या फिर सफर के दौरान लंबे चौड़े आर्टिकल्स को आराम से सुनते हुए बाकी काम कर सकेंगे। हालांकि आपको बता दें कि टेक्स्ट टू स्पीच की यह नई सर्विस गूगल की मेन सर्च ऐप में उपलब्ध नहीं है इसके लिए यूजर्स को Google go ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ऐप इंस्‍टॉल करने के बाद अपनी पसंद की लैंग्‍वेज चुने और फिर सबकुछ सुनें अपनी भाषा और मीठी सी आवाज में।

सावधान... अगर गूगल ड्राइव पर रखते हैं WhatsApp बैकअप, तो डेटा हो सकता है चोरी!

स्‍मार्टफोन पर ये 10 गलतियां कभी मत करना, वर्ना....

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान, बस यह तरीका जान लीजिए


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.