- फिर बाढ़ को लेकर अलर्ट हुई चौकियां

- कई जगह नदियों में हो रही है बढ़त

GORAKHPUR: गोरखपुर में पिछले कुछ दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने शहर के लोगों को काफी राहत दी, लेकिन दूसरी ओर पड़ोसी मुल्क नेपाल की बरसात ने लोगों का चैन-व-सुकून छीन लिया है। नेपाल में हो रही झमाझम बारिश की वजह से यहां पर नदियां उफान पर आ गई हैं। लगातार नदियों में पानी बढ़ रहा है, जिसकी वजह से अब जिला प्रशासन के साथ ही बाढ़ व्यवस्था से जुड़े अधिकारी भी एक्टिव हो गए हैं और अपनी तैयारियों को फाइनल करने में जुट गए हैं। गोरखपुर और आसपास में बहने वाली नदियों की बात करें तो करीब-करीब सभी नदियां अभी 2-4 मीटर खतरे के निशान से नीचे हैं, लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से वॉटर लेवल में इजाफा हो रहा है।

सभी नदियां उफान पर

गोरखपुर से जुड़ी जितनी भी नदियां हैं, वहां नेपाल से बारिश का पानी आने की वजह से उनमें उफान देखने को मिला। महराजगंज और आसपास के इलाकों में तो छोटी नदियां अब मुहाने से बाहर आ रही हैं, तो वहीं बड़ी नदियों में भी लगातार पानी बढ़ रहा है। राप्ती के साथ आसपास की दूसरी नदियों में भी 24 घंटे के अंदर करीब आधा मीटर से ज्यादा बढ़त दर्ज की गई। वहीं नेपाल से गोरखपुर की ओर आने वाली रोहिन में पानी थोड़ा कम हुआ है, जिससे जिम्मेदारों ने राहत की सांस ली है।

पिछली बार चपेट में आए थे दर्जनों गांव

2016, 2017 के साथ ही 2018 में बाढ़ ने काफी परेशानी बढ़ाई थी। नेपाल में हुई बारिश की वजह से गोरखपुराइट्स को भीषण तबाही झेलनी पड़ी थी। नेपाल से सटे सिद्धार्थनगर और महराजगंज में बाढ़ ने तबाही मचा डाली, जिसमें सौ से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ गए। वहीं गोरखपुर में भी सैकड़ों गांव डूब गए और हजारों लोग महीनों बेघर रहे। नेपाल के पानी की वजह से गोरखपुर और आसपास के गांव में पानी भरने लगता है, जिससे राप्ती, रोहिन, घाघरा, कुआनो समेत अन्य तमाम नदियां उफनाने लगती हैं।

यह है नदियों का सुबह 8 बजे तक का स्टेटस

नदी जगह डेंजर लेवल 10 जुलाई 11 जुलाई

घाघरा अयोध्या पुल 92.73 मीटर 90.90 मीटर 90.99 मीटर

घाघरा तुर्तीपार 064.1 मीटर 61.29 मीटर 61.97 मीटर

राप्ती बर्डघाट 074.9 मीटर 71.03 मीटर 71.45 मीटर

रोहिन त्रिमोहिनीघाट 082.4 मीटर 78.14 मीटर 78.03 मीटर

बूढ़ी राप्ती ककरही 85.65 मीटर 82.36 मीटर 82.14 मीटर

वर्जन

प्रशासन के लेवल पर सभी तैयारियां की गई हैं। हम लगातार एनडीआरएफ के कॉन्टैक्ट में हैं, कहीं से भी कोई सूचना आती है, तो रिलीफ के लिए टीम हर दम तैयार है।

- गौतम गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर, डीडीएमए

Posted By: Inextlive