-स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के तहत निगम ने जारी किए कार्टून

-बच्चों को जागरूक करने के लिए निगम ने शुरू की व्यवस्था

-कार्टून के जरिए स्वच्छता का संदेश देगा

GORAKHPUR: नगर निगम ने पब्लिक को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए चाचा चौधरी और साबू के कार्टून की कॉमिक्स जारी की है। आठ पेज के कार्टून पिक्चर की यह सीरीज कूड़े की समस्या से निपटने के साथ ही स्वच्छता के महत्व को भी बताएगी। निगम की यह कोशिश बच्चों को ध्यान में रखकर की गई है ताकि बचपन से ही स्वच्छता के प्रति एक संस्कार विकसित किया जा सके। कार्टून सीरीज में कई कैरेक्टर के माध्यम से गंदगी की समस्या को दिखाया गया है। इससे निपटने के चाचा चौधरी की सलाह पर पब्लिक अमल करना शुरू कर देती है। जिसे नतीजे के तौर पर दिखाया जाता है कि शहर पहले से कहीं अधिक स्वच्छ हो गया।

कहानियों में िछपे संदेश

चाचा चौेधरी और साबू सुबह ताजी हवा के लिए टहलने निकलते हैं। तभी तूफान के कारण कूड़ा उड़कर सड़कों पर बिखर जाता है, चारो तरफ बदबू फैल जाती है। लोग चाचा से उपाए पूछते हैं तब वह घर में ही कूड़े के निस्तारण की प्रक्रिया शूरू करने की सलाह देते हैं। सूखे व गीले कचड़े को अलग रखना और उसे समय-समय पर पलटते रहना, जिससे की वह कंपोस्ट किया जा सके। चाचा चौधरी बताते हैं कि 40 से 50 प्रतिशत कचरा कंपोस्ट बनाने के काम आ सकता है। कार्टून में यह भी दिखाया गया है कि लोग खुद से सफाई भी करते हैं।

कार्टून सीरीज के कई पार्ट जो 'चाचा चौधरी और बाय-बाय कचरा' के नाम से जारी किए गए हैं। कार्टून सफाई के लिए प्रेरित करने के साथ ही वैज्ञानिक तरीके से कूड़ा निस्तारण की विधि बताता है। इसके तहत प्लास्टिक की बोतलों को बेच देना चाहिए या घर के सजावटी समान बनाएं, प्लास्टिक को रिसाइकिल कर सड़कें ईटें और पाइप बनाएं, नीले डिब्बे में सूख और हरे में गीला कचरा रखें जैसे संदेश हैं। इन सुझावों को मानकर गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की बात कही गई है।

Posted By: Inextlive