-जिले के बाहर के व्यक्तियों का खंगाला जा रहा रिकार्ड

-पुलिस को चुनाव सेल पूरी तरह से सक्रिय, 24 घंटे निगरानी के लिए व्यवस्था

- इंस्पेक्टर अपने-अपने क्षेत्र में किरायेदार का सत्यापन

GORAKHPUR: लोकसभा चुनाव 2019 में हर तरह की घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. इससे पहले जिलेभर की पुलिस ने गड़बड़ी करने वालों की तलाश शुरू कर दी है. साथ ही जिले के बाहर के व्यक्तियों का भी आपराधिक रिकार्ड छीना जा रहा है. इसके लिए मकानों का सत्यापन हो रहा है. वहीं, पुलिस का चुनावी सेल भी पूरी तरह से तैयार हो गया. यहां चौबीस घंटे निगरानी के लिए व्यवस्था की गई है.

गोरखुपर पुलिस महकमा को निर्देश जारी किया गया है कि जो बाहरी जिलों से आकर यहां अपनी पहचान छुपाकर किरायेदार हैं. उनकी पहचान कर उनके विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित कराएं. इतना ही नहीं सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्रों में टीमें बनाकर प्रत्येक किरायेदार का सत्यापन करने को कहा है. वहीं, पुलिस द्वारा शहर स्थित आवास विकास क्षेत्र में रह रहे किरायेदारों के सत्यापन के लिए अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए शहर में पुलिस टीम उतारी जाएगी. टीम को सत्यापन कार्य के लिए लगाया जाएगा.

शहर में किराएदारों का पुलिस वेिरफिकेशन

शहर में किराए पर रहे लोगों की पहचान करने का मन बना लिया है. लोकसभा चुनाव आते ही यहां किराएदारों का वेरिफिकेशन कराया जाएगा.

-------------

धारा 188 का हो रहा

मकान मालिकों द्वारा पुलिस को अपने यहां किराएदार रखने की जानकारी ना देने को धारा 188 का उल्लंघन माना जाता है. इसके तहत संबंधित लोगों को छह माह तक की सजा भी हो सकती है. शहर में कई मकान मालिकों को यह तक पता नहीं कि जिसे किराए पर मकान दिया है. वह कौन है, कहां से आया है और क्या काम करता है. अब पुलिस उनकी कुंडली खंगालने का निर्णय लिया गया है.

----------

शहर में कुल वार्ड-70

नगर निगम में रजिस्टर्ड मोहल्ले-400

नगर निगम में रजिस्टर्ड कुल मकानों की तादाद- 1,29,500

शहर में थाने-09

--------------

वर्जन

लोकसभा चुनाव में आपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए तैयारियां की जा रही है. हालांकि चुनाव का डेट लास्ट में हैं. इसलिए पहले से ही सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जा रहा है. पुलिस को निर्देश दिया गया है कि बाहर के व्यक्तियों का आपराधिक रिकार्ड छाना जाए. साथ ही आवासों में रहने वाले किराएदारों का वेरिफिकेशन किया जाए. इसके लिए टीम बनाई जा रही है.

डॉ. सुनील गुप्ता, एसएसपी गोरखपुर

Posted By: Syed Saim Rauf