यहां सिर्फ 10 लीटर शराब बनती है

2019-04-09T06:01:10+05:30

-जिले में कोरम पूरा कर रहे थानेदार, रोजाना हो रही कार्रवाई

-चुनाव में नशीले पदार्थ के खिलाफ एक्शन की बना रहे रिपोर्ट

GORAKHPUR: जिले में अवैध शराब का कारोबार भले बड़े पैमाने पर होता है। लेकिन पुलिस इसे मानने को तैयार नहीं है। लोकसभा चुनाव में अवैध शराब की बिक्री पर शिकंजा कसने में जुटी पुलिस कार्रवाई का कोरम पूरा कर रही है। रोजाना 10-10 लीटर अवैध शराब की बरामदगी दिखाकर थानों की पुलिस अपनी जिम्मेदारी पूरी कर रही है।

अवैध शराब बेलगाम, पुलिस का रही कोरम

शहर अवैध शराब का कारोबार तेजी से फैलता जा रहा है। इलेक्शन में अवैध शराब होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए इसकी बिक्री और निर्माण पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। इसको देखते हुए पुलिस टीम को अलर्ट किया गया है कि रोजाना कार्रवाई करते हुए अवैध कारोबारियों के खिलाफ शिकंजा कसे। इसलिए विभिन्न थानों की पुलिस रोजाना कार्रवाई करती है। रोज होने वाली समीक्षा को देखते हुए पुलिस कोरम पूर्ति कर काम चलाती है। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि रोजाना रिपोर्ट देने की वजह से 10 से 20 लीटर शराब संग किसी न किसी को अरेस्ट किया जाता है। ऐसे में पुलिस एक ही दिन स्टाक बरामद कर लेती है। फिर रोजाना अलग-अलग मुकदमे दर्ज करके चालान काटती है।

मुचलके पर मिलती जमानत, नहीं होता कड़ा एक्शन

जिले में अवैध शराब का कारोबार परमानेंट चलता है। कहा जाता है कि इससे पुलिस को अच्छी इनकम होती है। थानों का खर्च चलाने के लिए थानेदार अवैध कारोबारियों को शरण देते हैं। ऐसे में अवैध कारोबार पर लगाम कस पाना मुश्किल होता है। शराब बनाने वालों को पकड़कर पुलिस आबकारी एक्ट में चालान करती है जिनको आसानी से जमानत मिल जाती है। कई थानेदारों की मेहरबानी से शराब कारोबारी मुचलके पर छूट जाते हैं। इसके बदले में पुलिस को अच्छी इनकम हो जाती। इसलिए कई बार पुलिस का प्रभाव नहीं रहता।

यहां ज्यादा बनती अवैध शराब

गुलरिहा, गोरखनाथ, चिलुआताल, खोराबार, राजघाट, तिवारीपुर, शाहपुर, झंगहा, चौरीचौरा, पिपराइच

हाल में हुई बरामदगी

08 अप्रैल 2019: कैंट, गुलरिहा और गोरखनाथ क्षेत्र में 40 लीटर शराब संग तीन व्यक्तियों को अरेस्ट किया।

07 अप्रैल 2019: शाहपुर, सहजनवां, कैंपियरगंज में 50 लीटर शराब संग पांच अरेस्ट किए गए।

06 अप्रैल 2019: शाहपुर, गुलरिहा, झंगहा, चिलुआताल, कैंपियरगंज और पीपीगंज में 210 लीटर शराब संग 10 अरेस्ट

05 अप्रैल 2019: तिवारीपुर, खोराबार, चौरीचौरा, झंगहा, पिपराइच सहित अन्य क्षेत्र में 180 लीटर शराब संग पांच अरेस्ट

04 अप्रैल 2019: राजघाट, गुलरिहा, बेलीपार और पिपराइच क्षेत्रों में 65 लीटर शराब संग पांच को अरेस्ट किया।

03 अप्रैल 2019: गोरखनाथ, चिलुआताल, गुलरिहा क्षेत्र में 40 लीटर शराब संग चार पकड़े गए।

01 अप्रैल 2019: कोतवाली, खजनी और गगहा क्षेत्र में 60 लीटर शराब सहित पांच लोग पकड़े गए।

वर्जन

अवैध शराब के कारोबार को बंद कराने का निर्देश दिया गया है। जिस क्षेत्र में अवैध शराब बनती मिलेगी। वहां के थानेदार जिम्मेदार होंगे। जिले की टीम भेजकर इसकी जांच कराई जाएगी। यदि मामला पकड़ा गया तो माना जाएगा कि थानेदारों की मिलीभगत से कारोबार चल रहा था।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

inextlive from Gorakhpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.