- गांजा की खेप पकड़े जाने पर हरकत में आए अफसर

- खोराबार एरिया में लखनऊ की टीम ने पकड़ी थी खेप

GORAKHPUR: इलेक्शन के दौरान गांजा तस्करी ने हाइवे पर पुलिस पेट्रोलिंग की पोल खोल दी है. शुक्रवार की रात खोराबार एरिया में हुई कार्रवाई के बाद थानों की पुलिस संदेह के घेरे में आ गई है. आजमगढ़ जिले के रहने वाले तस्करों का गोरखपुर से कनेक्शन होने की संभावना में पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पूछताछ के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

एसटीएफ की सूचना पर पकड़े गए पांच तस्कर

भूटान से गांजा की खेप आजमगढ़ पहुंचाने की सूचना एसटीएफ लखनऊ मिली थी. शुक्रवार को गोरखपुर के रास्ते होने वाली तस्करी में शामिल लोगों की धर पकड़ के लिए नारकोटिक्स ब्यूरो की टीम संग मिलकर एसटीएफ ने फोरलेन पर चेकिंग शुरू कर दी. एक ट्रक पर लदे पत्थरों के बीच पुलिस ने करीब दो क्विंटल गांजा बरामद किया जिसकी कीमत 23 लाख रुपए आंकी गई. गांजा ले जा रहे आजमगढ़ जिले के अहरौला, केदारपुर निवासी राकेश चौबे, सोनभद्र राबर्ट्सगंज रामगढ़ के गोपाल श्रीवास्तव, आजमगढ़ के कप्तानगंज के चरौवा निवासी अरविंद कुमार, पिपरी के प्रिंस जायसवाल, कंधारपुर के रहने वाले संतोष पांडेय को अरेस्ट किया. उनके पास से ट्रक में लदा गांजा, फोर व्हीलर, मोबाइल फोन और दस्तावेज बरामद हुए.

गोरखपुर से कनेक्शन की तलाश में पुलिस

जांच के दौरान पता लगा कि सरगना संतोष पांडेय पहले भी गांजा कीे खेप मंगा चुका है. भूटान में मिलने वाले गांजा की काफी डिमांड होती है. इसके पहले वह तीन बार आराम से इसी रास्ते से गांजा पहुंचा आया था. भूटान में दस हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से खरीदा हुआ गांजा आजमगढ़ में 11 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाता है. इस गैंग का जुड़ाव गोरखपुर में हो सकता है. इस संभावना में पुलिस पूछताछ में जुटी है. हालांकि लखनऊ की टीम के हाइवे पर गांजा पकड़ने से लोकल पुलिस भी संदेह के घेरे में आ गई है. हाइवे पर चेकिंग में पुलिस की लापरवाही सामने आई है.

पूर्व में हुई बरामदगी

11 जून 2018: खोराबार एरिया में 60 लाख रुपए के गांजा की खेप संग दो कैरियर पकड़े गए. पांच क्विंटल 91 किलो गांजा बरामद हुआ था.

21 दिसंबर 2017: राजघाट एरिया में कास्मेटिक्स की शॉप में 17 किलोग्राम गांजा बरामद हुआ. इसकी कीमत 30 हजार रुपए प्रति किलो आंकी गई थी.

13 मार्च 2015: असोम से गोरखपुर के रास्ते गाजीपुर जा रही तीन क्विंटल गांजा की खेप पकड़ी गई.

वर्जन

गोरखपुर के रास्ते गांजा की खेप आजमगढ़ ले जाने की सूचना मिली थी. इसके आधार पर हाइवे पर जांच की गई. ट्रक के भीतर रखा हुआ करीब दो सौ किलोग्राम गांजा बरामद हुआ. गोरखपुर सहित अन्य जगहों से इस गैंग के कनेक्शन की तलाश की जा रही है.

- विमल गौतम, इंस्पेक्टर, एसटीएफ लखनऊ

Posted By: Syed Saim Rauf