- प्लेटफॉर्म को दुरुस्त करने का तेज हुआ काम

- वहीं एस्केलेटर, लिफ्ट के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं देंगी आम आदमी को राहत

- वेटिंग हॉल और रूम्स को बेहतर करने की कवायद भी जारी

GORAKHPUR: दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म पास रखने वाले गोरखपुर जंक्शन में बदलाव की बयार बह रही है. लगातार अपग्रेड हो रहे स्टेशन का लुक भी बदलता जा रहा है. एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप करने की कोशिशें भी रफ्तार पकड़े हुए हैं. जल्द ही गोरखपुर जंक्शन व‌र्ल्ड क्लास एयरपोर्ट जैसी फैसिलिटीज से लैस होगा और यहां आने वाले पैसेंजर्स को न सिर्फ इसका अहसास होगा, बल्कि उन्हें व‌र्ल्ड क्लास सुविधाएं अपनी ओर अट्रैक्ट करेंगी. पिछले साल से शुरू हुई कवायद करीब-करीब फाइनल स्टेज में पहुंच चुकी है. अब जल्द ही लोगों को दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म पर बेहतर सुविधाएं मिलने लग जाएंगी.

लिफ्ट ने दूर की परेशानी, एस्केलेटर से आसानी

गोरखपुर जंक्शन पर पैसेंजर्स के लिए अगर सबसे बड़ी कोई राहत की व्यवस्था हुई है, तो वह है एस्केलेटर और लिफ्ट. वह इसलिए कि हजारों पैसेंजर्स ऐसे रोज जंक्शन पर पहुंचते हैं, जिन्हें सीढ़ी चढ़ने और उतरने में काफी मुसीबतें झेलनी पड़ती हैं. मगर जबसे एस्केलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था हुई है, पैसेंजर्स को काफी सुविधा हो गई है. इसकी वजह से लोग अब बिना टेंशन एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक पहुंच जाते हैं, जिससे लोगों की दुश्वारियां काफी कम हो गई हैं.

'प्रभु' की कृपा का दिख रहा असर

गोरखपुर जंक्शन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने के लिए 22 नवंबर 2015 को गोरखपुर आए तत्कालीन रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने घोषणा की थी. यह अब मूर्त रूप लेने लग गई है. कायाकल्प का काम तेजी से चल रहा है. स्टेशन की दशा बदलने के साथ ही चारों तरफ से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. इसको एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप किया जाना है, जिससे कि पूरी जांच के बाद ही पैसेंजर्स एंट्री कर सकें. इसके लिए रेलवे काफी तेजी से व्यवस्था करने में जुटा हुआ है.

बनेंगे कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स

जंक्शन पर बनी पुरानी बिल्डिंग को भी अपग्रेड किया जा रहा है. यह भी इस डेवलपमेंट का एक पार्ट है. एंट्री के लिए सिर्फ एक ही गेट होगा. इसमें गेट नंबर पांच को मेन गेट बनाया जाएगा, जहां-जहां अंडर व्हीकल स्कैनिंग सिस्टम लगेगा. ठहरने और खरीदारी की सुविधा के लिए गेट के दाहिने ओर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने की भी तैयारी की गई है. एग्जिट के लिए दो गेट का प्रपोजल है. मेन गेट के पास पैदल जाने वाले मुसाफिरों के लिए रास्ता निकाला जाएगा. दो, तीन और चार पहिया गाडि़यों के लिए अलग-अलग स्टैंड होंगे.

स्टेशन से चलेंगी सिटी बसें

स्टेशन के मेन गेट पर मेट्रो जंक्शन भी बनाने की तैयारी है. वहीं शहर के लिए प्रपोज्ड सिटी बसों के लिए भी यहां अलग व्यवस्था की जा रही है. दो पहिया वाहन स्टैंड के दाहिने तरफ सिटी बसों के ठहरने के लिए लिए स्टैंड बनेगा.

कमरे में ही मिलेगा सभी कुछ

गोरखपुर और लखनऊ जंक्शन स्थित रिटाय¨रग रूम और डॉरमेट्री को रिपेयर करने की रफ्तार काफी तेज हो गई है. रिटाय¨रग रूम और डॉरमेट्री को एडवांस होटल की तरह एसी और सभी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है, जिससे कि पैसेंजर्स को स्टेशन से बाहर नहीं जाना पड़े. बुक होने वाले इन कमरों में पैसेंजर्स के लिए लजीज नाश्ता और गरमागरम खाना तो मिलेगा ही, वहीं मनोरंजन के साधन उपलब्ध होंगे. सामने टीवी और टेबल पर पत्र-पत्रिकाएं रखने की भी तैयारी की गई है. इतना ही नहीं रूम सर्विस की व्यवस्था भी होगी और होटलों की तर्ज पर घंटी बजते ही रूम अटेंडेंट भी सामने सेवा के लिए मौजूद रहेगा.

यह भी खास

- स्टेशन कैंपस में स्थापित होगा 100 कमरों का आधुनिक होटल.

- परिसर में मल्टीफंक्शनल कॉम्प्लेक्स व नौ नंबर पर हैंगिंग फूड प्लाजा.

- आपस में जुड़ जाएंगे तीनों फुट ओवरब्रिज, प्लेटफॉ‌र्म्स पर होंगे टॉयलेट.

- फूड प्लाजा, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सुविधा.

- मिलेगी रेडियो टैक्सी की सुविधा, ओला से हुआ करार.

स्टेशन पर मौजूद सुविधाएं

कैब वे - 2

लिफ्ट - 7

एस्केलेटर - 2

Posted By: Syed Saim Rauf