- ओवरलोडिंग रोकने में नाकाम आरटीओ

- मुखबिरी कर वाहनों को पार कराते दलाल, व्हाट्सएप के जरिए अलर्ट कर रहे मुखबिर

GORAKHPUR: आरटीओ आराम कर रहे हैं, साहब दूसरी तरफ निकले हैं, आज मीटिंग होगी जिसमें सभी अधिकारी व्यस्त रहेंगे. ऐसी सूचनाएं लीक कर मुखबिर ओवरलोडिंग के खेल को बढ़ावा दे रहे हैं जिससे आरटीओ की टीम चेकिंग में कुछ खास नहीं कर पा रही और ज्यादातर खाली हाथ ही लौटती है. अधिक कमाई के चक्कर में ट्रक से ओवरलोड ही नहीं बल्कि कई अवैध सामानों की तस्करी भी की जा रही है. इधर लगातार चेकिंग में पकड़ी गई अवैध शराब और नशे की अन्य सामग्री इस बात की पुष्टी के लिए काफी हैं. आरटीओ की टीम इस मुखबिरी के खेल से परेशान होकर नई रणनीति से चेकिंग करने की योजना बना रही है.

व्हाट्सएप से करते मुखबिरी

आरटीओ के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आरटीओ टीम किस तरफ चेकिंग करने निकल रही है, कब तक चेकिंग करेंगे, कौन सी रोड खाली व सेफ है. इसकी मुखबिरी में कुछ लोग लगे हुए हैं जो पल-पल की न्यूज ओवरलोड संचालकों को देते रहते हैं. समय देखते ही ओवरलोड गाडि़यों को गोरखपुर से पार करा देते हैं. इसकी उन्हें मोटी रकम मिलती है. सबसे बड़ी बात हाइटेक जमाने के साथ मुखबिर भी हाई-फाई मोबाइल से लैस रहते हैं और व्हाट्सअप से पल-पल की आरटीओ की लोकेशन देते रहते हैं.

स्टाफ की कमी भी वजह

काफी दिनों से गोरखपुर आरटीओ की टीम में कई पद खाली पड़े हुए हैं. जिन्हें आज तक भरा नहीं जा सका है. गोरखपुर में एक आरटीओ इंफोर्समेंट, 2 पीटीओ और सिपाहियों की कमी के चलते चेकिंग टीम अधूरी है. जिससे एक ही अधिकारी पर चेकिंग का सारा भार आ जाता है और वो सभी जगहों पर अवेलबल नहीं हो पाता है.

होमगार्डो के भरोसे चेकिंग

सिपाहियों की कमी पूरी करने के लिए अधिकारी होमगा‌र्ड्स की मदद लेते हैं. लेकिन अधिकारियों की मानें तो होमगा‌र्ड्स सिपाहियों की तरह ट्रेंड नहीं होते हैं जिसके कारण काम में तेजी नहीं दिखती है.

गोरखपुर मंडल में कम हैं कर्मचारी

आरटीओ अधिकारी ने बताया कि कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया और सिद्धार्थनगर में भी एआरटीओ सिपाहियों की कमी है जिसका असर काम पर पड़ता है. सभी रूटों पर एक ही दिन चेकिंग पर निकलना भी इस कारण संभव नहीं हो पाता है.

गोरखप़ुर के इन रूटों पर सख्ती

आरटीओ अधिकारी के मानें तो कुशीनगर, बनारस, देवरिया और सहजनवां रूट पर ज्यादा चेकिंग और सख्ती बरती जाती है. इसी रास्ते ज्यादातर ओवरलोड वाहन इंट्री करते हैं. जिन्हें रोकने के लिए टीमें हमेशा चेकिंग करती रहती है. सबसे ज्यादा ओवरलोडिंग गिट्टी, बालू और मोरंग का होता है. बार-बार चेकिंग में गाडि़यां पकड़े जाने के बाद भी ऐसी गलती करते रहते हैं क्योंकि इससे इनकी मोटी कमाई होती है.

ढाबे पर होती सेटिंग

सूत्रों की मानें तो शहर के एक किनारे पर स्थित एक ढाबे पर ओवरलोड वाहनों से हर माह टोकन मनी जमा करवाया जाता है. ढाबे से ही इसकी सारी सेटिंग होती है. अभी कुछ ही दिनों पहले आईजीआरएस पोर्टल पर एक शिकायत भी आई थी जिसमें 1.20 करोड़ रुपए लेकर ओवरलोड वाहनों को पार कराने का आरटीओ पर भी आरोप लगा था. जिसके बाद एक ही दिन चेकिंग में 100 ओवरलोड वाहन पकड़े गए थे.

पकड़े गए ओवरलोड वाहन - 60

दुर्घटना में मौत -

40

मोबाइल यूज करते - 00

ड्रिंक एंड ड्राइव - 00

रेड लाइट जंप - 00

ओवर स्पीड - 00

सामान लोड करने का मानक

10 चक्का ट्रक - 28 टन

12 चक्का ट्रक -35 टन

14 चक्का ट्रक- 42 टन

18 चक्का ट्रक- 45.5 टन

22 चक्का ट्रक- 55 टन

आरटीओ में कर्मचारियों की कमी

आरटीओ इंफोर्समेंट - 1 पद खाली

पीटीओ - दो पद खाली

सिपाही - करीब 5 पद

वर्जन

ओवरलोड की शिकायतें लगातार आ रही हैं. इसे रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा. जो भी लोग मानक से अधिक सामान लोड कर चल रहे हैं उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी.

- डीडी मिश्रा, आरटीओ इंफोर्समेंट

Posted By: Syed Saim Rauf