- सर्दी की छुट्टियां व न्यू इयर सेलीब्रेशन के लिए टूर ऑपरेटर्स ने की पैकेज की बौछार

- हिल स्टेशन, नॉर्थ इस्ट व समुद्र किनारे छुट्टियां मनाने की तैयारी कर रहे गोरखपुराइट्स

सर्दी की छुट्टियां व न्यू इयर सेलीब्रेशन के लिए टूर ऑपरेटर्स ने की पैकेज की बौछार

- हिल स्टेशन, नॉर्थ इस्ट व समुद्र किनारे छुट्टियां मनाने की तैयारी कर रहे गोरखपुराइट्स

GORAKHPUR:GORAKHPUR: ठंड की छुट्टियां और न्यू इयर सेलीब्रेशन पास हैं। इसे देखते हुए गोरखपुराइट्स अभी से विंटर वेकेशन की प्लानिंग में लग गए हैं। कोई नैनीताल और मसूरी की वादियों में नया साल बिताने की तैयारी में है तो कोई समुद्र किनारे छुट्टियां बिताने की तैयारी कर रहा है। वहीं, शहर के टूर ऑपरेटर्स भी लोगों की डिमांड देखते हुए आकर्षक टूर पैकेजेज ऑफर कर रहे हैं। टूर ऑपरेटर्स के मुताबिक सबसे ज्यादा बुकिंग शिमला और मनाली के लिए हो रही है। साथ ही पोर्ट ब्लेयर और इंटरनेशनल टूर पैकेज भी लोगों को खूब लुभा रहे हैं।

टूर-क्

टॉप पर शिमला-मनाली

टूर ऑपरेटर्स का बुकिंग ट्रेंड इस बार शिमला और मनाली के टूर को हिट बता रहा है। ज्यादातर टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि यहां से म्0 फीसदी बुकिंग मनाली और शिमला के लिए हो रही है। लोग थ्री नाइट्स और फोर डेज का पैकेज खूब बुक रहा रहे हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग पैकेज के अलावा भी यहीं का टूर प्लान कर रहे हैं।

ये पैकेज हिट

मनाली (फ् रात, ब् दिन)

कपल पैकेज- क्9,000 से फ्0,000 रुपए

मनाली-शिमला पैकेज

ख्फ्,700 - ब्0,000 रुपए प्रति व्यक्ति

शिमला (फ् रात, ब् दिन)

पैकेज- क्ख्,000- ख्भ्,000 रुपए

नोट: इसमें क् दिन कुफरी, क् दिन चैल और एक दिन शिमला शामिल

ऐसे पहुंचें

मनाली जाने के लिए ट्रेन का ऑप्शन बेस्ट होगा। आप गोरखपुर या लखनऊ से चंडीगढ़ ट्रेन से जा सकते हैं। चंडीगढ़ से बस या टैक्सी से मनाली जा सकते हैं। टूर पैकेज में चंडीगढ़ के बाद कई ऑपरेटर्स वॉल्वो के टिकट भी देते हैं।

टूर-ख्

नॉर्थ ईस्ट की खास डिमांड

मनाली और शिमला के अलावा गोरखपुराइट्स इस बार की छुट्टी में नॉर्थ ईस्ट जाने का भी खूब प्लान बना रहे हैं। इसके लिए बुकिंग के साथ इंक्वॉयरी भी खूब आ रही है। नॉर्थ ईस्ट में दार्जिलिंग लोगों की फेवरिट जगह है। टूर ऑपरेटर्स दार्जिलिंग के लिए जो पैकेज दे रहे हैं, उसमें कैलिंगपोंग और गैंगटॉक के ऑप्शन भी हैं।

यह होगा पैकेज

ख् रात दार्जिलिंग, क् रात कैलिंगपोंग, क् रात गैंगटॉक

पैकेज- क्फ्,000 से ख्भ्,000 रुपये प्रति व्यक्ति

ऐसे पहुंचें

पहले गोरखपुर से न्यू जलपाईगुड़ी तक ट्रेन से जाना होगा। इसके आगे टैक्सी या बस से दार्जिलिंग जा सकते हैं। अगर फ्लाइट से जाना चाहते हैं, तो बागडोगरा तक की फ्लाइट मिल जाएगी। इसके बाद दार्जिलिंग टैक्सी या बस से जाना होगा।

टूर-फ्

लेह जाने वाले भी कम नहीं

इतना ही नहीं इस बार जम्मू-कश्मीर का लेह भी गोरखपुराइट्स की पसंद बना हुआ है। इससे पहले वहां माहौल ठीक नहीं होने की वजह से लोग जाने से कतरा रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। वैसे यह टूर थोड़ा महंगा और कठिन जरूर है लेकिन यहां की खूबसूरती ऐसी है कि टूरिस्ट खिंचे चले आते हैं।

यह होगा पैकेज

लेह (ब् रात, भ् दिन)

क्7,भ्00- ब्0,000 रुपए प्रति व्यक्ति

ऐसे पहुंचें

लेह जाने के लिए आप हवाई जहाज के जरिए कम समय में पहुंच सकते हैं। इसके लिए दिल्ली और श्रीनगर से लेह के लिए फ्लाइट्स हैं। इसके अलावा ट्रेन से जम्मू तक जा सकते हैं। इसके बाद जम्मू से बस या टैक्सी मिल जाती है।

टूर-ब्

पोर्ट ब्लेयर जाएं

जो लोग हिल स्टेशन नहीं जाना चाहते हैं, उन्हें समुद्री इलाके भी खूब भा रहे हैं। इस बार काफी संख्या में लोग पोर्ट ब्लेयर भी जा रहे हैं। टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि लॉन्ग डेस्टिनेशन पसंद करने वाले लोग पोर्ट ब्लेयर का पैकेज काफी पसंद कर रहे हैं।

यह होगा पैकेज

पोर्ट ब्लेयर (ब् रात, भ् दिन)

क्फ्,000- फ्भ्,000 रुपए प्रति व्यक्ति

फ् रात पोर्ट ब्लेयर, क् रात हैवलॉक

ऐसे पहुंचे

पोर्ट ब्लेयर जाने के लिए फ्लाइट ही बेस्ट रहेगी। वैसे लखनऊ से पोर्ट ब्लेयर की हवाई यात्रा के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है।

टूर-भ्

मसूरी, देहरादून

जिन लोगों का बजट कम है या जिन्हें उत्तराखंड के हिल स्टेशन पसंद हैं, उन्हें मसूरी भा रहा है। मसूरी जाने वाले ज्यादातर लोग खुद ही अपनी जर्नी प्लान कर रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग पर्सनल कार या कैब बुक कराकर ही मसूरी जा रहे हैं।

यह होगा पैकेज

(फ् रात, ब् दिन)

पैकेज- 7,000- ख्0,000 रुपए प्रति व्यक्ति

ऐसे पहुंचें

यहां से लोग पर्सनल टैक्सी से ही मसूरी जा सकते हैं। इसके अलावा हरिद्वार या देहरादून ट्रेन से जाकर टैक्सी या बस ले सकते हैं।

इंटरनेशनल टूर भी डिमांड में

लोकल डेस्टिनेशंस के अलावा इस सर्दी इंटरनेशनल टूर की भी खूब डिमांड बढ़ रही है। इसके लिए लोग सिंगापोर, मलेशिया, थाईलैंड, यूरोप आदि का पैकेज बुक करा रहे हैं। छुट्टियों में इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए टूर ऑपरेटर्स भी टूरिस्ट्स को खूब लुभावने पैकेज भी दे रहे हैं।

क्। यूरोप

8 से क्फ् दिन का पैकेज जिसमें ब् से 9 देश शामिल हैं।

कीमत- 90,000- ख्.फ्0 लाख रुपए

ख्। सिंगापोर

(ब् रात, भ् दिन)

ब्8,000-म्भ्,000 रुपए

फ्। हांगकांग, मकाऊ, डिजनीलैंड

(भ् रात, म् दिन)

80,000-क्.फ्0 लाख रुपए

ब्.मॉरीशस

(म् रात, 7 दिन)

70,000-क्.ब्0 लाख रुपए

भ्। श्रीलंका (ब् रात, भ् दिन)

फ्म्,000-भ्भ्,000 रुपे

म्। थाईलैंड (ब् रात, भ् दिन)

ख्ब्,000- ब्भ्,000 रुपए

7. सिंगापोर, मलेशिया (म् रात, 7 दिन)

फ्भ्,000-80,000 रुपए

सभी पैकेज (प्रति व्यक्ति के अनुसार)

वेबसाइट्स पर भी ऑफर की भरमार

अगर आपने अब तक छुट्टियां प्लान नहीं की हैं, तो परेशान न हों। टूर एंड ट्रेवल वेबसाइट्स ढेरों ऑफर दे रही हैं। इतना ही नहीं इसके लिए आप ऑनलाइन ही टूर पैकेज फाइनल कर तत्काल खुद ही बुक भी कर सकते हैं। इसमे आपको विशेष छूट भी मिलेगी। इसमें आप अपनी सुविधा अनुसार स्टैंडर्ड, डीलक्स और प्रीमियम होटल्स वाले पैकेज बुक करा सकते हैं।

Posted By: Inextlive