-आउट साइडर्स पर लगाम कसने के लिए शुरू हुई कवायद

-सभी छह हॉस्टल से मांगी गई वैलिड स्टूडेंट्स की लिस्ट

-इसके बाद अवैध हॉस्टलर्स के चंगुल से खाली कराया जाएगा हॉस्टल

- पिछले दिनों हॉस्टल में मारपीट के बाद उठाया गया कदम

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में आए दिन होने वाली मारपीट को रोकने के लिए जिम्मेदार एक्टिव हो गए हैं। हॉस्टल से लड़ाई-झगड़े की शुरुआत न हो और इसमें किसी तरह के बाहरी लोगों का इंटरफेयरेंस भी न हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए जहां वार्डन को सख्ती की हिदायत दी गई है, तो वहीं हॉस्टल में रहने वाले सभी स्टूडेंट्स की कुंडली भी मांगी गई है। इसके बाद आउटसाइडर्स को प्वाइंट आउट किया जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सभी वार्डन को भेजा लेटर

गोरखपुर यूनिवर्सिटी पढ़ाई-लिखाई का माहौल बने और स्टूडेंट्स में भी आउटसाइडर्स का खौफ न हो, इसके लिए चीफ प्रॉक्टर प्रो। गोपाल प्रसाद ने सभी वार्डन को लेटर भेजा है। इसमें उन्होंने हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट मांगी है। यह भी मांगा गया है कि कौन-कौन से स्टूडेंट्स की पढ़ाई कंप्लीट हो चुकी है और उन्होंने अब तक हॉस्टल खाली नहीं किया गया है। वार्डन ने इस मामले में स्टूडेंट्स को प्वाइंट आउट कर लिस्ट भी बनानी शुरू कर दी है।

मारपीट के बाद उठाए कदम

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में यूं तो हॉस्टल में हमेशा आउट साइडर्स की एंट्री रहती है, लेकिन तब जिम्मेदारों की नींद नहीं खुलती। मगर बीते दिनों हॉस्टल में प्रोटेस्ट के लिए इनवाट करने गए स्टूडेंट्स और हॉस्टलर्स के बीच हुई मारपीट के बाद मामला काफी सीरियस हो गया है। इस मामले में दो स्टूडेंट्स के खिलाफ यूनिवर्सिटी ने कार्रवाई भी की है, जबकि एक पूर्व छात्रसंघ पदाधिकारी के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है। इस घटना के बाद जिम्मेदारों की नींद खुली है और उन्होंने बाहरी और रीयल स्टूडेंट्स की कुंडली बनानी शुरू कर दी है।

पहचान कर होगी कार्रवाई

यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में अवैध तरीके से रहने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ जिम्मेदारों ने कार्रवाई का मन बना लिया है। इसी इरादे से उनकी पहचान शुरू हो गई है। अब फ्यूचर में जो स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी का होगा, उसको तो राहत मिलेगी, लेकिन जो यूनिवर्सिटी के नहीं होंगे और इल्लीगल तरीके से रह रहे होंगे, उनके खिलाफ विभाग सख्त कार्रवाई करने के साथ ही पुलिस के सुपुर्द कर देगा।

वर्जन

सभी वॉर्डन से हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट मंगवाई गई है। लिस्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- प्रो। गोपाल प्रसाद, चीफ प्रॉक्टर, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive