- सिटी की मस्जिदों और ईदगाहों में पूरी हुई नमाज की तैयारी

- चांद की तस्दीक होते ही मार्केट हुआ गुलजार, करोड़ों का कारोबार

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र :

29वें रमजान की शब चांद का दीदार हो गया। इसकी तस्दीक रात 0.00 पर जामा मस्जिद के इमाम अब्दुल जलील मजाहिरी ने चांद कमेटी की मीटिंग के बाद की। सैटर्डे को ईद का जश्न बड़े ही धूम के साथ मनाया जाएगा। मस्जिदों और ईदगाहों में ईद के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। वहीं फ्राइडे को जुमा अलविदा की नमाज बड़े ही अदबो अहतराम के साथ पढ़ी गई। दोपहर 12.30 बजे से लेकर दोपहर ढाई बजे तक सिटी की डिफरेंट मस्जिदों में अलग-अलग वक्त पर नमाज अदा की गई।

चांद की तस्दीक के बाद मार्केट में उमड़ा हुजूम

सिटी के रेती चौक, उर्दू बाजार, भुआ शहीद, शाहमारूफ, घंटाघर, जाफरा बाजार और गोरखनाथ एरियाज में मार्केट की रौनक कई गुना बढ़ गई। चांद के दीदार के साथ ही सिटी का नजारा बिल्कुल बदल सा गया, इन एरियाज में मार्केटिंग के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। लोग ईद की शॉपिंग में मशगूल हो गए। कोई अपने घर के लिए जरूरी सामान इकट्ठा करने में लग गया तो कोई ईद में बनाने के लिए जरूरी सेवइयों और खोवा की खरीदारी में। इस दौरान बड़े आईटम्स की तो कम डिमांड रही लेकि न लोगों ने जरूरत के छोटे-मोटे आईटम्स की जमकर खरीदारी की। सबसे ज्यादा इत्र, टोपी, रुमाल जैसे छोटे आइटम्स परचेज किए गए।

करोड़ों की मनी ईद

चांद दिखते ही चारों ओर ईद मुबारक की गूंज थी। सिटी की मार्केट्स में 15 दिन पहले से बिखरी रौनक और बढ़ गई। सिटी के सभी मार्केट में ईद को लेकर न सिर्फ स्टाइलिश कुर्ते की भरमार थी, बल्कि रिस्ट वॉच से लेकर परफ्यूम, टोपी और जूते जैसे छोटे आइटम्स भी मार्केट में पटे पड़े थे। सिटी की मार्केट में सिर्फ चांद रात के दिन करोड़ों रुपए की खरीदारी की गई। फ्राइडे को चांद रात होने की वजह से मार्केट पूरी रात गुलजार रहा। एक्सपर्ट के मुताबिक ईद पर देर रात तक करोड़ों का कारोबार हुआ है।

एसएमएस कार्ड और इंटरनेट कार्ड की रही धूम

ईद के जश्न की बधाई देने के लिए चांद की तस्दीक के साथ ही एसएमएस कार्ड और इंटरनेट कार्ड डिमांड बढ़ गई। मार्केट में मोबाइल की शॉप्स पर बधाई देने के लिए लोग एसएमएस कार्ड, इंटरनेट कार्ड रीचार्ज कराने के लिए पहुंचने लग गए। वहीं सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी ईद की विशेज देने वालों का तांता लग गया। फेसबुक, ट्वीटर पर तो लोग विशेज दे ही रहे थे, वहीं वाट्सएप्प और एफबीचैट समेत सभी मैसेंजर्स पर भी विशेज का दौर स्टार्ट हो गया।

Posted By: Inextlive