- दोपहर करीब साढ़े 12 बजे बदला मौसम, धूल भरी आंधी के बाद झमाझम बारिश

- 15 मिनट में 3 एमएम बारिश की गई रिकॉर्ड, फौरी तौर पर लोगों को मिली गर्मी से राहत

- दिन में भी छाया अंधेरा, फिर खिली चटख धूप

GORAKHPUR: मौसम के मिजाज में बदलाव और उठापटक का सिलसिला बदस्तूर जारी है. बुधवार को तेज धूप से परेशान गोरखपुराइट्स को मौसम के तीन रंग देखने को मिले. जहां सुबह से खिली तेज धूप ने दोपहर तक उन्हें परेशान किया, तो वहीं दोपहर बाद अचानक बदले मौसम के रुख ने उन्हें कुछ राहत दी. दोपहर बाद फिर मौसम साफ होने के साथ तेज धूप खिली. जिससे मौसम में फिर बदलाव नजर आने लगा. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में लोगों को मौसम की इस सख्ती से राहत मिलने वाली है. 15 जून के बाद गोरखपुर और आसपास के इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है. हालांकि इस दौरान टेंप्रेचर में कोई खास फर्क नहीं आएगा.

सुबह खिली तेज धूप

मौसम की सख्ती बुधवार की सुबह से जारी थी. 12 बजते-बजते धूप इतनी सख्त हो गई कि लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया. लेकिन करीब साढ़े 12 बजे मौसम ने अचानक करवट बदली और देखते ही देखते कुछ देर में बदली छा गई और धूल भरी आंधी शुरू हो गई. पांच-सात मिनट के बाद ही मौसम में फिर बदलाव देखने को मिला और तेज हवाओं के साथ ही झमाझम बारिश होने लगी. मौसम के इस तेवर से जहां टेंप्रेचर में गिरावट दर्ज की गई, तो वहीं लोगों को उमस और गर्मी से भी काफी राहत मिली.

15 मिनट में 3 एमएम बारिश

मौसम की नरमी का असर देर दोपहर के बाद कम हो गया. महज 15 मिनट हुई झमाझम बारिश ने लोगों को काफी राहत दी. इस दौरान तीन एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम के इस तेवर से मैक्सिमम और मिनिमम टेंप्रेचर में कोई खास फर्क नहीं आया. मंगलवार को जहां मैक्सिमम टेंप्रेचर 37.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, वहीं बुधवार को यह 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा. मिनिमम टेंप्रेचर की बात करें तो इसमें भी कोई खास बदलाव नहीं नजर आया. मिनिमम टेंप्रेचर 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

वर्जन

मौसम में अब थोड़ा बदलाव होगा. आने वाले दिनों में गोरखपुर और आसपास के इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. इस दौरान मैक्सिमम और मिनिमम टेंप्रेचर में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

- जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आईएमडी लखनऊ

Posted By: Syed Saim Rauf