-नंदानगर, सैनिक बिहार व सैनिक कुंज में कटौती से मचा हाहाकार

- 20 हजार लोग बिजली व पानी की बूंद-बूंद को तरसे

GORAKHPUR: महानगर की बिजली सप्लाई को शटडाउन का झटका लग रहा है. इससे हर रोज दो से तीन घंटे बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है. सिटी को 24 घंटे बिजली देने का आदेश है लेकिन फाल्ट के कारण 21 से 22 घंटे ही बिजली सप्लाई कंज्यूमर्स को मिल रही है. सोमवार को तो सिटी के नंदानगर, सैनिक विहार और सैनिक कुंज में बिजली कटौती से हाहाकार मच गया. कटौती के चलते इन एरियाज के करीब 20 हजार लोगों को बिजली और पानी की बूंद-बूंद के लिए तरसना पड़ा. इसके कारण यहां के लोगों में नाराजगी थी उनका कहना है कि एक महीने में दूसरी बार इतने लंबे समय तक कटौती हुई है. कुछ दिनों से लगातार मेंटीनेंस के नाम पर भी दो से तीन घंटे की कटौती तो आम बात हो गई है.

कंज्यूमर्स को बिजली का झटका

महानगर में 1.68 लाख कंज्यूमर्स हैं. गर्मी बढ़ने के साथ ही कंज्यूमर्स को बिजली झटका देना शुरू कर दी है. इधर तापमान में इजाफा होने के साथ ही कटौती का दायरा भी बढ़ने लगा है.

सुबह 9 बजे से गुल हो गई बिजली

मोहद्दीपुर उपकेंद्र से जाने वाली हाईटेंशन अंडरग्राउंड लाइन खुदाई के दौरान कट गई. हालांकि खुदाई किसने और क्यों करवाई पता नहीं चल सका. लेकिन तार कटने से सुबह 9 बजे से ही नंदा नगर, सैनिक विहार, सैनिक कुंज में बिजली सप्लाई गुल हो गई. स्थानीय लोगों ने करीब 11 बजे उपकेंद्र पर कटौती की सूचना दी. इसके बाद फाल्ट खोजने में भी काफी समय लग गया. बिजली निगम ने अंडरग्राउंड फाल्ट खोजकर नया तार डालना शुरू किया. शाम करीब 6 बजे तक विद्युत सप्लाई बहाल की जा सकी. इस बीच गर्मी से लोगों का बुरा हाल रहा. सबसे अधिक परेशानी इलाके के बच्चों और रिटायर्ड सेना के जवानों को हुई.

शट डाउन व ब्रेक डाउन में समझें अंतर

पावर कारपोरेशन के कर्मचारी शट डाउन कंज्यूमर्स की शिकायत या फाल्ट आने पर लेते हैं. शट डाउन के दौरान लाइनमैन को बिजली घर से कोड दिया जाता है और वह कोड मरम्मत के बाद कर्मचारी बिजली घर में दर्ज करता है. इसके बाद सप्लाई चालू होती है. ब्रेक डाउन अचानक किसी लाइन में फाल्ट आने के कारण होता है, जिसके कारण सप्लाई बाधित होती है.

वर्जन

फाल्ट को ठीक करने के लिए शटडाउन लेना मजबूरी है. इलाके में हाईटेंशन अंडरग्राउंड लाइन का तार टूटने से कटौती हुई. किसी ने खुदाई के दौरान केबिल को काट दिया था. खुदाई किसने की पता नहीं चल सका. जहां से तार कटा था वहां से इलाके में नई लाइन बिछाई कर सप्लाई बहाल की गई है.

नीति मिश्रा, एसडीओ मोहद्दीपुर

Posted By: Syed Saim Rauf