- शहर में 111 एमयू बिजली खर्च कर भी हांफ रहा बिजली निगम

- 24 घंटे सप्लाई का दावा फेल, दो लाख से अधिक कंज्यूमर्स गर्मी में हो रहे परेशान

GORAKHPUR: सिटी में बढ़ती बिजली खपत और सप्लाई के दावे के बीच 20 लाख से ज्यादा कंज्यूमर्स पिस कर रह गए हैं. बीते तीन महीनों में गर्मी के चलते जहां सिटी में बिजली खपत बढ़ती गई है, वहीं बिजली विभाग के जिम्मेदार पर्याप्त सप्लाई के दावे कर रहे हैं. लेकिन इस सब के बीच हकीकत यही है कि पब्लिक अभी भी आए दिन होने वाली अघोषित कटौती झेलने को मजबूर है. आंकड़ों पर नजर डालें तो अप्रैल माह में शहर में 85.464 एमयू बिजली की खपत हुई तो वहीं मई में 111.798 एमयू बिजली सप्लाई दी गई. बावजूद इसके बिजली विभाग फॉल्ट आदि दिक्कतों से कंज्यूमर्स को निजात नहीं दिला सका है.

फुल लोड का दावा, फॉल्ट कर रहा बेहाल

अब जब बिजली निगम का दावा है कि योजना के तहत बिजली सुधार का कार्य पूरा हो चुका है, इसके बाद भी लोगों को प्रॉपर लाइट नहीं मिल पा रही है. यह हाल तब है जबगोरखपुर में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किया गया है. बिजली विभाग का दावा है कि गोरखपुर को हर दिन फुल लोड बिजली मिल रही है. शहर के लोगों को जितनी बिजली की जरूरत है उतनी बिजली ग्रिड में उपलब्ध है. लेकिन हकीकत यह है कि आज भी लोग फॉल्ट और कटौती से परेशान हैं. लोगों को बिजली कटौती से कब निजात मिलेगी यह बताने वाला कोई नहीं है. डेली किसी ना किसी एरिया की कॉलोनियों में बिजली की आंख-मिचौली चल रही है. डेली कम से कम लोगों को दो घंटे कटौती झेलनी पड़ रही है.

पहले जैसा हाल, रोज कट रही बिजली

शहर में बिजली कटौती की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है. डेली शहर के विभिन्न एरियाज में लगातार लाइट काटी जा रही है. कार्य सुधार के लिए बिजली विभाग हर बार सूचना देता है. इसके अलावा भी कई घंटे बिजली कटौती हो रही है. इसकी शिकायत लोग बिजली अधिकारियों से भी कर रहे हैं लेकिन उनकी कोई नहीं सुन रहा.

बॉक्स

गर्मी से जल रहे ट्रांसफार्मर

बीते दिनों शहर के दो इलाकों में ट्रांसफार्मर जल जाने से 250 घरों की बत्ती गुल हो गई. आनन-फानन में बिजली अधिकारियों व कर्मचारियों ने नया ट्रांसफार्मर लगाया. इस बीच घंटों घरों को सप्लाई ठप रही. वहीं राप्तीनगर, शास्त्रीनगर, जूही कॉलोनी, पादरी बाजार, मोहद्दीपुर के कई इलाकों में भी कटौती की परेशानी बनी रह रही है.

सिटी को मिली बिजली

मई - 111.798 एमयू

अप्रैल - 85.464 एमयू

मार्च - 60.537 एमयू

फरवरी - 54.146 एमयू

जनवरी - 65.122 एमयू

नोट-जनवरी 2019 से लेकर मई तक बिजली की खपत

शहर में बिजली कंज्यूमर्स

नगरीय प्रथम - 73720

नगरीय द्वितीय - 78192

नगरीय तृतीय - 39628

नगरीय चतुर्थ - 37162

शहर में कुल कंज्यूमर्स - 228702

कोट्स

शहर में बेहतर सप्लाई का दावा फेल हो गया है. इस गर्मी में कटौती से पब्लिक बेहाल है. रुक-रुक कर आ रही बिजली ने परेशान कर रखा है.

- शैलेंद्र कुमार पांडेय

हर बार सिटी में बेहतर सप्लाई देने की बात बिजली निगम करता है फिर भी कंज्यूमर्स को भरपूर बिजली नहीं मिल पा रही है. रात में बिजली कटती है तो और दिक्कत होती है.

- रवि कुमार यादव

वर्जन

शहर को भरपूर बिजली सप्लाई दी जा रही है. जहां कहीं भी समस्या आ रही है उसे दूर करने का जिम्मेदार अफसर व कर्मचारियों को आदेश दिया गया है.

एके सिंह, अधीक्षण अभियंता शहर

Posted By: Syed Saim Rauf